Close

सीनियर सिटीजन को ये बैंक दे रहे हैं 6% तक एफडी रेट्स, देखें पूरी लिस्ट

देश में आज भी एक बड़ा वर्ग है जो अपने पैसों के सेफ निवेश के लिए बैंकों की एफडी (FD) पर विश्वास करता है. कोरोना महामारी (Corona Pandemic) शुरू होने के बाद से ही बैंकों ने लगातार अपने एफडी के रेट ऑफ इंटरेस्ट (Rate of Interest) कम किए हैं. इस कारण लोगों को बेहतर रिटर्न (Good Returns) नहीं मिल रहे हैं. लेकिन, आज भी रिटायरमेंट प्लानिंग (Retirement Planning) के तौर पर फिक्स्ड डिपॉजिट काफी अच्छा इन्वेस्टमेंट प्लान बनाते हैं. इससे पैसे भी सेफ रहते हैं और जरूरत के समय आप आसानी से पैसे भी निकाल सकते हैं.

ऐसे में अगर आप भी अपने रिटायरमेंट के पैसे को फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit Scheme) में इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो बहुत से बैंक इन फिक्स्ड डिपॉजिट पर बहुत अच्छे ब्याज दर दे रहे हैं. पैसे कहीं भी निवेश करने से पहले यह जान लेना बहुत जरूरी है कि कौन सा बैंक कितना ब्याज दर दे रहा है. इससे आपके पैसों के बढ़ने की रफ्तार निर्भर करती है. बैंक समय-समय पर एफडी के ब्याज दरों में बदलाव करते ही रहते हैं.

भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) समय-समय पर पैसे जमा करने के रेट में बदलाव करता रहता है. इसी के आधार पर बैंक भी अपने यहां के एफडी के रेट ऑफ इंटरेस्ट (Rate of Interest on FD) को तय करते हैं. आज हम आपको ऐसे 5 बैंकों के बारे में बताने वाले हैं जिन्होंने अपने फिक्स्ड डिपॉजिट के रेट ऑफ इंटरेस्ट में बदलाव किया है. यह देश तके वरिष्ठ नागरिकों (Senior Citizen FD Rates) को  6% तक का ब्याज दे रहे हैं. तो चलिए जानते हैं इस बैंकों के बारे में-

1.  इंडसइंड बैंक (IndusInd Bank) आम लोगों को एफडी पर करीब 6 प्रतिशत का ब्याज दर दे रहा है लेकिन, सीनियर सिटीजन  को यह 6.5 प्रतिशत ब्याज दर ऑफर कर रहा है.

2. आरबीएल बैंक (RBL Bank) आम लोगों को एफडी पर 6 प्रतिशत का ब्याज दर दे रहा है लेकिन, सीनियर सिटीजन को यह को यह 6.5 प्रतिशत ब्याज दर दे रहा हैं.

3. डीसीबी बैंक (DCB Bank) अपने सामान्य ग्राहकों को 5.55% तक का ब्याज दे रहा है. लेकिन, सीनियर सिटीजन को यह बैंक 6.05 प्रतिशत का ब्याज दर दे रहा है.

4. बंधन बैंक (Bandhan Bank) अपने नॉर्मल ग्राहकों को एफडी पर करीब 5.25% तक का ब्याज दे रहा है. वहीं  सीनियर सिटीजन को यह 6 प्रतिशत का ब्याज दर दे रहा है.

5. आईडीएफसी फर्स्ट बैंक (IDFC Bank) अपने सामान्य ग्राहकों को  एफडी पर करीब 5.25% का ब्याज दर दे रहा है. वहीं सीनियर सिटीजन को यह 5.75 प्रतिशत का रेट ऑफ इंटरेस्ट ऑफर कर रहा है.

 

 

यह भी पढ़ें- भारी गिरावट पर खुला बाजार, सेंसेक्स 500 अंक टूटकर 59,000 के नीचे, निफ्टी 17600 के करीब

One Comment
scroll to top