Close

छत्तीसगढ़ में इन कर्मचारियों की महंगाई भत्ते में वृद्धि…केंद्र के समान मिलेगा महंगाई भत्ता

छत्तीसगढ़ स्टेट पाॅवर कम्पनी मुख्यालय में आयोजित गणतंत्र दिवस समारोह में पावर कंपनी के चेयरमेन  पी.दयानंद (आई.ए.एस.) ने राष्ट्रीय ध्वज फहराकर उपस्थितजनों को बधाई एवं शुभकामनायें दी।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि राज्य शासन ने नई ऊर्जा के साथ प्रदेश के सर्वांगीण विकास का संकल्प लिया है, उन्हें पूरा करने में छत्तीसगढ़ स्टेट पॉवर कंपनी की अहम् भूमिका है।

सस्ती और सुलभ बिजली के जरिए हम आम आदमी के जीवन स्तर को बेहतर बनाने के लिये कार्य कर रहे हैं। चेयनमेन ने इस अवसर पर पाॅवर कंपनी के कर्मियों व पेंशनरों को महंगाई भत्तें की सौगात दी।

सभी अधिकारी-कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 1 जुलाई 2023 से 42 प्रतिशत से बढ़ाकर 46 प्रतिशत किया गया है। साथ ही उन्होंने  एक्सग्रेसिया/बोनस 11 हजार रूपये  तथा वाहन भत्तें में वृद्धि की भी घोषणा की

महंगाई भत्ते का भुगतान इस प्रकार होगा

  • संसोधित दर के मान से महंगाई भत्ते का नियमित भुगतान माह जनवरी 2024 के वेतन के साथ किया जायेगा।
  • माह जुलाई 2023 से दिसंबर 2023 तक देय महंगाई भत्ते की बकाया राशि का भुगतान दो किस्तों में किया जायेगा जो इस प्रकार है –
    • जुलाई 2023 से सितम्बर 2023 तक देय महंगाई भत्ते की बकाया राशि का भुगतान जनवरी 2023 के वेतन के साथ किया जायेगा।
    • अक्टूबर 2023 से दिसंबर 2023 तक देय महंगाई भत्ते की बकाया राशि का भुगतान फरवरी के वेतन के साथ किया जायेगा।
  • महंगाई भत्ते की भुगतान हेतु गणना के लिए 50 पैसा या उससे अधिक के अंश को एक रूपये तथा 50 पैसे से कम अंश को गणना में नहीं लिया जायेगा।

अन्य कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते की घोषणा कब

छत्तीसगढ़ राज्य के राज्य कर्मचारियों को केंद्र से 4 % कम महंगाई भत्ता मिल रहा है। जो जुलाई 2023 से मिलना है। पिछले दिनों कर्मचारी संगठन वित्त मंत्री श्री ओ पी चौधरी से मिलकर महंगाई भत्ते के सम्बन्ध में चर्चा किये थे जिसमे जल्द ही इस पर निर्णय लेने का आश्वाशन मिला था।

अब देखने वाली बात है कितना जल्दी राज्य कर्मचारियों को केंद्र के समान समान महंगाई भत्ता देने की घोषणा होती है। वर्तमान में राज्य कर्मचारियों को 42 % महंगाई भत्ता मिल रहा है। केंद्र कर्मचारियों से 4 % पीछे है। इस प्रकार कुल 46 % महंगाई भत्ते की पात्रता है।

scroll to top