Close

हाई प्रोफाइल व्यक्तियों के सोशल मीडिया अकाउंट पर साइबर अपराधियों की नजर, CERT-In ने जारी की एडवाइजरी

भारत की संघीय साइबर सुरक्षा एजेंसी ने एक एडवाइजरी में कहा कि हाल में ऐसी घटनाओं में वृद्धि हुई है, जिसमें स्कैमर हाई प्रोफाइल लोगों और सरकारी संगठनों के इंटरनेट मीडिया खातों को अपने नियंत्रण में कर दुष्प्रचार अभियान चलाते हैं। इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉंस टीम (सीईआरटी-इन) ने कहा कि ऐसे खातों की सुरक्षा जरूरी है। उसने सोशल मीडिया अकाउंट से छेड़छाड़ पर नजर रखने के लिए कुछ कदम उठाने का भी सुझाव दिया।

सोशल मीडिया के व्यापक प्रभाव के साथ सुरक्षा खतरे भी

एडवाइजरी में कहा गया है कि आज की दुनिया में सोशल मीडिया जनमत बनाने और सूचना फैलाने में अहम भूमिका निभाता है। ये मंच व्यक्तियों, सरकारों और उद्यमों के लिए आवश्यक और संचार तथा सामाजिक गतिविधियों के लिए एक शक्तिशाली माध्यम बन गए हैं। इसमें कहा गया है कि हालांकि, सोशल मीडिया के व्यापक प्रभाव के साथ सुरक्षा खतरे भी हैं।

सोशल मीडिया खातों के दुरुपयोग को रोकने और विश्वसनीय सूचना के प्रसार के लिए उनकी सुरक्षा सर्वोपरि है। एडवाइजरी में कहा गया है कि अपने सॉफ्टवेयर और ब्राउजर को अपडेट रखें। अपडेट में अक्सर सुरक्षा पैच शामिल होते हैं जो आपके अकाउंट को हैक होने से बचा सकते हैं।
इसके साथ ही अनजान लोगों के लिंक पर क्लिक न करें या संदिग्ध ईमेल न खोलें। हैकर्स अक्सर लोगों को अपने अकाउंट की जानकारी देने के लिए लिंक या ईमेल का उपयोग करते हैं। इन उपायों को अपनाकर आप अपने इंटरनेट मीडिया अकाउंट को है¨कग से सुरक्षित रख सकते हैं।

scroll to top