Close

गोल्ड और सिल्वर फिर चमके, जानें आज कीमतों में कितनी आई तेजी

गोल्ड और सिल्वर के इंटरनेशनल कीमतों में इजाफे के बाद घरेलू मार्केट में भी इसके दाम में बढ़त दर्ज की गई. आरबीआई मॉनेटरी पॉलिसी के ऐलान से पहले एसीएक्स में इनकी कीमतों में बढ़ोतरी दर्ज की गई. इस बीच, अमेरिका में अर्थव्यवस्था को राहत पैकेज मिलने की उम्मीद और बढ़ गई है. शुक्रवार को एमसीएक्स में गोल्ड 0.30 फीसदी यानी 141 रुपये बढ़ कर 46,856 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया. सिल्वर फ्यूचर 0.68 फीसदी यानी 457 रुपये बढ़ कर 67,275 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गया.

दिल्ली में गुरुवार को दिल्ली में स्पॉट गोल्ड की कीमत 332 रुपये गिर कर 47,135 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गई. लगातार चौथे दिन इसमें गिरावट दर्ज की गई. वहीं सिल्वर भी 972 रुपये गिर कर 67,170 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गई. अहमदाबाद में शुक्रवार को स्पॉट गोल्ड की कीमत रही 47263 रुपये प्रति दस ग्राम वहीं गोल्ड फ्यूचर 46,965 रुपये प्रति दस ग्राम बिका.

शुक्रवार को एमसीएक्स में गोल्ड में जो बढ़त दर्ज की गई उसकी वजह गोल्ड ईटीएफ की ओर से बढ़ी खरीदारी रही है. ग्लोबल मार्केट में शुक्रवार को गोल्ड में बढ़त दर्ज की गई. पिछले दो महीनों की गिरावट के बाद पहली बार इसमें बढ़त दर्ज की गई. स्पॉट गोल्ड की कीमत 0.1 फीसदी बढ़ कर 1794.11 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई वहीं एक दिसंबर से कीमतों में दो फीसदी की गिरावट दर्ज की जा चुकी है. पिछले एक सप्ताह के दौरान गोल्ड की कीमत 2.8 फीसदी की गिरावट आ चुकी है. वहीं यूएस गोल्ड फ्यूचर में 0.2 फीसदी की बढ़ोतरी हुई और यह 1794.70 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया.

घरेलू मार्केट में गोल्ड और सिल्वर में और गिरावट आने की संभावना है क्योंकि सरकार ने बजट में इन पर ड्यूटी घटाने का ऐलान किया है. इंटरनेशनल मार्केट में भी गोल्ड पर दबाव लगातार बढ़ रहा है.आने वाले दिनों में यह और सस्ता हो सकता है.

scroll to top