Close

आरबीआई के ऐलान के बाद शेयर बाजार गुलजार, सेंसेक्स ने निचले स्तरों से 500 से ज्यादा अंकों की दिखाई तेजी

आरबीआई गर्वनर शक्तिकांत दास द्वारा द्विमासिक कर्ज नीति के ऐलान से भारतीय शेयर बाजार में शानदार तेजी नजर आ रही है. गर्वनर के एमपीसी के बैठक के नतीजे के ऐलान के बाद सेंसेक्स और निफ्टी ने निचले स्तरों से शानदार रिकवरी दिखाई है. सेंसेक्स ने निचले स्तरों से 520 अंकों की तेजी दिखाई और 500 अँकों के उछाल के साथ ट्रेड करने लगा. फिलहाल सेंसेक्स 363 अंकों की तेजी के साथ 58,829 अंकों पर ट्रेड कर रहा है तो निफ्टी ने निचले स्तरों से 164 अंकों की तेजी दिखाई है और अब ये 101 अंकों के उछाल के साथ 17,565 अंकों पर ट्रेड कर रहा है.

आरबीआई गर्वनर के ऐलान के बाद बैंकिंग शेयरों में शानदार तेजी है, फाइनैंशियल सेक्टर के शेयरों में भी खरीदारी देखी जा रही है. माना जा था कि बैंकों के पास मौजूद अतिरिक्त नगदी को वापस लेने के लिए आरबीआई रिवर्स रेपो रेट में बढ़ोतरी पर फैसला ले सकता है लेकिन ऐसा नहीं हुआ जिससे बैंक के राहत की सांस ले रहे हैं. जिसका अयर बैंकिंग सेक्टर के शेयरों पर देखा जा रहा है.

आरबीआई ने 2022-23 में जीडीपी 7.8 फीसदी रहने का अनुमान जताया है तो अगले महंगे कच्चे तेल के बावजूद महंगाई दर के लक्ष्य को घटाकर 4.5 फीसदी कर दिया है जिससे बाजार राहत की सांस ले रहा है. इसका असर ये हो सकता है कि जो ब्याज दरें बढ़ने की आशंका जो जताई जा रही है वो शायद देखने को ना मिले.

आरबीआई के ऐलान का असर, बैंकों के शेयरों के अलावा रियल एस्टेट सेक्टर के शेयरों  पर भी नजर आ रहा है. कोटक महिंद्रा बैंक, एचडीएफसी बैंक, एक्सिस बैंक, एसबीआई, इंडसइंड बैंक, बंधन बैंक, आईसीआईसीआई बैंक के शेयरों में शानदार तेजी देखी जा रही है. रियल एस्टेट सेक्टर में शोभा डेवलपर्स, सनटेक रिएल्टी, इंडियाबुल्स रियल, डीएलएफ के शेयरों में तेजी नजर आ रही है.
One Comment
scroll to top