Close

सोने का भाव एक साल के उच्च स्तर के करीब, जानें आज कहां पहुंचे हैं गोल्ड रेट्स

सोना (Gold) और चांदी (Silver) लगातार तेजी के साथ ऊपरी स्तरों पर कारोबार कर रहे हैं. सोना और चांदी दोनों ही इस समय बढ़त के दायरे में दिखाई दे रहे हैं. हालांकि आज सोने और चांदी में कुछ गिरावट दर्ज की जा रही है. सर्राफा बाजार (Bullion Market) में गोल्ड और सिल्वर के रेट आज कुछ नीचे आए हैं.

Gold Rate on MCX

एमसीएक्स यानी मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर सोने के वायदा कारोबार में दाम आज गिरे हैं. सोने का अप्रैल का वायदा 254 रुपये यानी 0.50 फीसदी की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है. इसमें आज 50,138 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल देखे जा रहे हैं.

Silver Rate on MCX

एमसीएक्स पर चांदी के वायदा कारोबार को देखें तो इसमें 215 रुपये यानी 0.34 फीसदी की गिरावट आज देखी जा रही है. चांदी का मार्च वायदा 63,646 रुपये प्रति किलो के दाम पर ट्रेड देखा जा रहा है.

चेक करें अपने शहर का रेट

आप सोने की कीमत अपने घर बैठे भी चेक कर सकते हैं. इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के मुताबिक आप सिर्फ 8955664433 नंबर पर मिस्ड कॉल देकर प्राइस चेक कर सकते हैं. आप जिस नंबर से मैसेज करते हैं उसी नंबर पर आपके मैसेज आ जाएगा.

चेक कर लें सोना असली है या नकली

सोने की शुद्धता को चेक करने के लिए आप सरकारी ऐप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. ‘BIS Care app’ के जरिए आप गोल्ड की प्युरिटी चेक कर सकते हैं कि वह असली है या फिर नकली. इसके अलावा आप इस ऐप के जरिए शिकायत भी कर सकते हैं.

 

 

यह भी पढ़ें- बाजार में घबराहट, कमजोर ओपनिंग में सेंसेक्स 400 अंक टूटकर 57500 के नीचे फिसला

One Comment
scroll to top