Close

मनरेगा के मजदूरों का बैंक में कराएं आधार लिंकेज: सीईओ डॉ. ज्योति पटेल

० बैंक अधिकारियों से समन्वय बनाकर लगाएं शिविर, मजदूरों को दें कार्यस्थल पर जानकारी
० मनरेगा के कार्यों की नियमित मॉनिटरिंग

जांजगीर चांपा। जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ ज्योति पटेल ने शुक्रवार को महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) के निर्माण कार्यों की समीक्षा बैठक ली। बैठक में उन्होंने कहा कि मनरेगा श्रमिकों का बैंक में खाता से आधार को लिंक कराया जाना अनिवार्य है, लिंक होने से उनके खाते में मजदूरी का पैसा पहुंचेगा, इसलिए मनरेगा कार्यक्रम अधिकारी बैंक अधिकारियों से समन्वय बनाते हुए आधार लिंक शिविर लगाएं जाए और कार्य स्थल पर श्रमिकों को आधार लिंक कराने की जानकारी देने के साथ ही कोटवार के माध्यम से मुनादी कराई जाए।

जिला पंचायत सीईओ ने कहा कि 1 फरवरी से मनरेगा के अंतर्गत श्रमिकों की मजदूरी भुगतान को आधार बेस्ड पेमेंट सिस्टम के आधार पर किया जाना है। यह सिस्टम आधार कार्ड के बैंक खाता से लिंक के आधार पर कार्य करेगा। श्रमिकों को जिस बैंक में मनरेगा मजदूरी का भुगतान चाहिए होगा वह उस बैंक में जाकर आधार नंबर को लिंक करायेंगे। उन्होंने मनरेगा कार्यक्रम अधिकारियों से इस को लेकर बैंक में मनरेगा श्रमिकों की सूची उपलब्ध कराने, बैंक अधिकारियों से नियमित समन्वय बनाने और कार्यस्थल पर श्रमिकों को जानकारी देने कहा। उन्होंने कहा कि इसके लिए सहायक प्रोग्रामर, तकनीकी सहायक,रोजगार सहायक सभी बैंक अधिकारियों के संपर्क में रहें। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी नरेगा के चल रहे कार्यों की जानकारी लेते हुए उनकी नियमित मॉनिटरिंग करने और तकनीकी सहायक को नियमित रिपोर्ट भेजने के निर्देश कार्यक्रम अधिकारियों को दिए।

मिशन मोड पर नरवा विकास, अमृत सरोवर का करें कार्य
डॉ. ज्योति पटेल ने कहा कि राज्य सरकार की महत्वकांक्षी एनजीजीबी के तहत नरवा विकास के चल रहे कार्यों को मिशन मोड पर किया जाए और गर्मी के दौरान सारे कार्य पूर्ण कर लिए जाएं, ताकि बारिश के दिनों में इन कार्यों से बेहतर जल संरक्षण हो सके। उन्होंने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के तहत अमृत सरोवर का तालाब का निर्माण कराया जा रहा है। इसके तहत नया तालाब, तालाब गहरीकरण के कार्य एवं अमृत सरोवर की गतिविधियों को समय सीमा में पूर्ण करना है। उन्होंने कहा कि इस दौरान नागरिक सूचना पटल अनिवार्य रूप से लगाया जाए। इस दौरान उन्होंने वर्तमान समय में सिंचाई नाली निर्माण, नहर सफाई, तालाब गहरीकरण, डबरी निर्माण कुंआ निर्माण जल संरक्षण के कार्यों को प्राथमिकता से लिए जाने कहा।

समय सीमा में करें गौठान पूर्ण
जिला पंचायत सीईओ ने गौठान की जनपद पंचायत वार जानकारी ली। उन्होंने कहा कि जो गौठान स्वीकृत की गई है उन्हें समय सीमा के भीतर पूर्ण किया जाए और जो गौठान पूर्ण हो चुकी हैं उन्हें गोधन न्याय योजना से जोड़ते हुए गोबर की नियमित खरीदी कराई जाए। उन्होंने कहा कि ग्रामीण इंडस्ट्रियल पार्क रीपा के तहत चल रहे कार्यों की मौके पर जाकर सतत मॉनिटरिंग करें और प्रतिदिन प्रगति रिपोर्ट को भेजा जाए।

 

scroll to top