Close

कैसे 2022 के बजट से बदलेगी एजुकेशन सेक्टर की सूरत, पीएम मोदी ने बताया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शिक्षा मंत्रालय की ओर से आयोजित वेबिनार के सत्र को संबोधित कर रहे हैं. इस वेबिनार में बजट 2022  का शिक्षा क्षेत्र पर “सकारात्मक प्रभाव” कैसे पड़ेगा इसपर चर्चा की जाएगी. पीएम ने इस वेबिनार की जानकारी सुबह ट्वीट के माध्यम से भी दी खी. ट्वीट में पीएम ने कहा, ‘आज सुबह 11 बजे, एक वेबिनार को संबोधित करेंगे कि इस साल के केंद्रीय बजट का शिक्षा क्षेत्र पर सकारात्मक प्रभाव कैसे पड़ेगा.

उन्होंने अपने संबोधन के दौरान कहा, ‘हमारी आज की युवा पीढ़ी, देश के भविष्य की कर्णधार है, वही भविष्य के निर्माता हैं. इसलिए आज की युवा पीढ़ी को सशक्त करने का मतलब है, भारत के भविष्य को मजबूत करना.

एजुकेशन सेक्टर से जुड़ी पांच बात

पीएम ने संबोधन के दौरान साल 2022 के बजट में एजुकेशन सेक्टर से जुड़ी पांच बातों पर बहुत जोर दिया गया है. पहला, ‘हमारी शिक्षा व्यवस्था का विस्तार हो और उसकी क्वालिटी सुधरे और एजुकेशन सेक्टर की क्षमता बढ़े, इसके लिए अहम निर्णय लिए गए हैं. दूसरा है स्किल डेवलपमेंट. पीएम ने कहा कि देश में डिजिटल स्किलिंग इकोसिस्टम (Digital Skilling Ecosystem) बने, इंडस्ट्री की डिमांड के हिसाब से स्किल डवलपमेंट हो, industry linkage बेहतर हो, इस पर ध्यान दिया गया है.

तीसरा महत्वपूर्ण पक्ष है- अर्बन प्लैनिंग (Urban Planning) और डिजाइन (Design). इसमें भारत का जो पुरातन अनुभव और ज्ञान है, उसे हमारी आज की शिक्षा में समाहित की जाने आवश्यकता है. पीएम ने कहा कि चौथा अहम पक्ष है- इंटरनैश्नलाईदेशन (Internationalization) भारत में वर्ल्ड क्लास विदेशी यूनिवर्सिटियां आएं, जो हमारे औद्योगिक क्षेत्र हैं, जैसे GIFT City, वहां FinTech से जुड़े संस्थान आएं, इसे भी प्रोत्साहित किया गया है.

 

 

यह भी पढ़ें- सुबह खाली पेट देसी घी खाने से सेहत को मिलते हैं गजब के फायदे, जानें

One Comment
scroll to top