Close

महिलाएं सहकारिता के क्षेत्र में आगे आए :  सियो पोटाई

 0 पीढ़ापाल , बारदेवरी एवं शिवनगर में हुआ सहकारिता पर प्रशिक्षण
कांकेर।राज्य सहकारी संघ रायपुर एवं जिला सहकारी संघ कांकेर के तत्वाधान में ग्राम पीढ़ापाल ,बारदेवरी एवं शिवनगर कांकेर में सहकारिता आंदोलन को बढ़ावा देने के लिए चार दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन रखा गया था। यह आयोजन विशेष रूप से महिलाओं को सशक्त बनाने एवं किसानों को जागरूक करने के उद्देश्य से किया गया था। आयोजन में मुख्य अतिथि के रूप में जिला सहकारी संघ कांकेर के अध्यक्ष सियो पोटाई तथा विशेष जिला उपभोक्ता भण्डार के पूर्व अध्यक्ष कमला गुप्ता एवं राज्य सहकारी संघ के सहकारिता सहायक शिक्षा अधिकारी विवेक झा, थे।
इस अवसर पर सहकारिता सहायक शिक्षा अधिकारी विवेक झा ने उपस्थित जन समूह को प्रशिक्षण देते हुए कहा कि देश में सहकारिता आंदोलन का महत्पूर्ण स्थान है अनेक ऐसे कार्य जिसे एक व्यक्ति पूरा नहीं कर सकता उसे मिलकर करना ही सहकारिता कहलाता है । आज गांव के प्रत्येक व्यक्तियों को सहकारिता से जुड़ने की आवश्यकता । वर्तमान में देश के अन्य राज्य सहकारिता के दिशा में काफी आगे बढ़ रहे है इसलिए हमे छ.ग. प्रदेश में सहकारिता आंदोलन को मजबूत करना होगा। उन्होने सहकारी समिति किस तरह से बनाया जाता है तथा इसका क्या महत्व है इसके विषय में विस्तार से बताया।
कार्यक्रम में उपस्थित सहकारिता नेत्री कमला गुप्ता ने कहा कि महिलाएं अधिक से अधिक संख्या में सहकारिता आंदोलन से जुड़े उन्होने महिलाओं से कहा कि आज स्व सहायता समूह के माध्यम से महिला बहने साबुन, पापड़ आचार, आदि का निर्माण कर रही है इसे बड़ा स्वरूप देने के लिए सहकारी समिति का गठन करे। हमारे यहां कई प्रकार उपज पाये जाते है जिनसे माल तैयार कर बाजार का स्वरूप दिया जा सकता है। उन्होंने कहा कि हमारे द्वारा पूरे जिले के महिलाओं को सहकारिता से जोडने के लिए कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे है।
प्रशिक्षण शिविर को संबोधित करते हुए जिला सहकारी संघ के अध्यक्ष सियो पोटाई ने कहा कि जिला सहकारी संघ निरंतर सहकारिता आंदोलन बढ़ावा दे रही है समय- समय पर संघ के माध्यम महिलाओं एवं पुरूषो को प्रशिक्षण के लिए दिल्ली भी भेजा जा रहा है। हमारा लक्ष्य है कि हम अधिक से अधिक महिलाओं को सहकारी आंदोलन से जोड़कर उन्हें आर्थिक रूप से सक्षम बनाये । अब महिलाएं केवल घर तक ही सीमित न रहे वरन सहकारिता के माध्यम से देश के आर्थिक में भी अपनी भूमिका निभाए। आने वाले समय हम अधिक से अधिक महिलाओं को प्रशिक्षण के लिए छ.ग. प्रदेश से बाहर भेजेगें । श्रीमती पोटाई ने उपस्थित महिलाओं से निवेदन किया कि जिस तरह से आज अधिक से अधिक संख्या में प्रशिक्षण के लिए महिलाएं उपस्थित हुई है वैसे ही सहकारी समिति बनाने के लिए महिलाएं अपनी उपस्थिति दर्ज कराये।
 बारदेवरी में सहकारी समिति के पदाधिकारियों ने किसानों से भी बातचीत की तथा अधिक से अधिक पैदावार के लिए आधुनिक तरीके से कृषि किये जाने पर बल दिया तथा कहा कि सरकार द्वारा लैम्पस के माध्यम से कृषकों को जीरो प्रतिशत ब्याज में कृषि ऋण दिया जा रहा है इसका लाभ उठावे तथा समय पर ऋण का भुगतान भी करे।
इस अवसर पर जिला सहकारी संघ कांकेर प्रबंधक किरण कावड़े, राज्य सहकारी संघ रायपुर से सुदन राम मौर्य, सुनीता मण्डावी, भागवती जहा , फरहीन नाज, ललिता जैन, शिवानी बाघ, सुमिला मण्डावी, डॉ. सुशीला, लक्ष्मी सोनवानी, असमो दुग्गा , सुनिति शोरी, नीरा नाग, मीना मण्डावी, मालती ठाकुर, धरमिन विश्वकर्मा, रम्मा कोर्राम, सविता कावड़े केसर गोटा, नीरा विश्वकर्मा, किरण जैन, अनुसुईया शोरी, असमोतिन दर्रो, कसीम निषाद, रूखमणी कोर्राम, कालेन्द्री मटियारा, कुन्ती जैन, राजकुमारी विश्वकर्मा, उर्मिला मरकाम, कमला पडोटी, सवित्री नेताम, लक्ष्मी समरथ, मालती नरेटी, रंगीला प्रधान, सरिता प्रधान, रजूला समरथ, संगाबाई यादव, फूलबती दर्रो, गंगेश्वरी समरथ, जमुना प्रधान, जयमीला विश्वकर्मा, शामबाई राणा, चंद्रिका यादव, सुशीला यादव, ललिता यादव, अमिला पटेल, बिन्दा नेताम, तेजबती नाग, सरस्वती गुना, सेवन्ती, इतवारीन,अनिता, दामिनी, सुखबत्ती, मानबाई, जागेश्वरी, दुमीन, चंद्रिका, बिरन, दुलेश्वरी, लक्ष्मी, प्रमिला, पमेश्वरी, भागबती, अनिता, निलिमा, नोमिन, सुमित्रा, आंनद नाग, पनकू राम पुजारी, तुकाऊ राम नेताम,,पीलाराम शोरी, पुनीत यादव, तिलक कुमार प्रशासन आदि उपस्थित थे।
scroll to top