Close

एफडी कराने के लिए पोस्ट ऑफिस या एसबीआई कौन सा ऑप्शन है बेहतर? यहां पढ़े सभी डिटेल्स

हर समझदार व्यक्ति कमाने के साथ ही पैसे निवेश (Investment Tips) करने की प्लानिंग करने लगता है. जितनी कमाई जरूरी है उतना ही बचत भी आवश्यक है. अगर आप बिना जोखिम के ज्यादा से ज्यादा रिटर्न (Less Investment More Return) पाना चाहते हैं तो आपके लिए फिक्स डिपॉजिट (Fixed Deposit) एक बहुत बेहतरीन निवेश का ऑप्शन (Investment Options) है. इसमें स्कीम में निवेश करने पर आपको रिटर्न तो अच्छा मिलता ही है इसके साथ ही यह मार्केट जोखिमों (Market Risk) पर निर्भर नहीं करता है.

अगर आप निवेश के लिए अपने पैसों की एफडी बनाने वाले हैं तो ऑप्शन्स की तुलना करके निवेश का फैसला कर सकते हैं. कुछ दिन पहले ही देश के सबसे बड़े सरकार बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank of India) ने हाल ही में ग्राहकों को बड़ा तोहफा दिया है. एसबीआई (SBI) ने अपने यहां ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है. लेकिन, आप एफडी करने से पहले और भी ऑप्शन्स को ट्राई करना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस की नेशनल सेविंग्स टाइम डिपॉजिट अकाउंट (Post Office National Saving Term Deposit Account) खोल सकते हैं.

इस स्कीम में भी निवेश करने पर आपको अच्छे रिटर्न मिल सकते हैं और यह भी मार्केट जोखिमों पर निर्भर नहीं करता है. तो चलिए हम आपको एसबीआई की फिक्स्ड डिपॉजिट और पोस्ट ऑफिस की नेशनल सेविंग्स टाइम डिपॉजिट अकाउंट (SBI FD vs Post Office FD) के ब्याज दर की तुलना करके बताते हैं. इससे आपको यह पता चलेगा कि दोनों में से बेहतर निवेश का ऑप्शन कौन सा हो सकता है.

स्टेट बैंक को ऑफ इंडिया की फिक्स डिपॉजिट पर मिलने वाला ब्याज दर

1 साल -5.10 प्रतिशत
2 साल-5.20 प्रतिशत
3 साल-5.30 प्रतिशत
5 साल-5.40 प्रतिशत

पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपॉजिट अकाउंट पर मिलने वाला ब्याज दर

1 साल -5.50 प्रतिशत
2 साल-5.50  प्रतिशत
3 साल-5.50 प्रतिशत
5 साल-6.70 प्रतिशत

आपको बता दें कि एसबीआई (SBI) में ज्यादा से ज्यादा ब्याज दर के अनुसार आपकी निवेश की गई राशि 13 साल 3 महीने में डबल हो जाएगी. वहीं पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपॉजिट अकाउंट में उतनी ही राशि 10 साल 7 महीने में डबल हो जाएगी. इसके साथ ही पोस्ट ऑफिस में निवेश करने पर आपको इनकम टैक्स की धारा 80C के तहत आपको 1.50 लाख के निवेश पर टैक्स छूट का लाभ मिलेगा.

 

 

ये भी पढ़ें-  तीसरे विश्व युद्ध की आहट, जानिए पहला और दूसरा विश्व युद्ध कब और क्यों हुआ था?

One Comment
scroll to top