Close

अमृत सरोवर से होगा बेहतर जलसंरक्षण का कार्य, सतत मानीटरिंग करते हुए कराएं पूर्ण: जिपं सीईओ डॉ. ज्योति पटेल

० जिपं सीईओ ने दिए महात्मा गांधी नरेगा के कार्यक्रम अधिकारियों को निर्देश

जांजगीर-चांपा। महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के माध्यम से जिले में अमृत सरोवर का निर्माण कार्य किया जा रहा है। इन सरोवर के निर्माण से गांव में जल संरक्षण एवं संचय की दिशा में बेहतर कार्य होगा। इसके लिए प्रत्येक सरोवर के कार्य पर कार्यक्रम अधिकारी को पैनी नजर रखने और गंभीरता पूर्वक सभी कार्यों को समय सीमा में पूर्ण कराए जाने के निर्देश जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. ज्योति पटेल ने मनरेगा कार्यक्रम अधिकारियों को दिए।
जिपं सीईओ ने कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव के तहत जिले को 75 अमृत सरोवर निर्माण का लक्ष्य प्राप्त हुआ है। इसके लिए जरूरी है कि सभी कार्यक्रम अधिकारी जनपद पंचायतवार अमृत सरोवर के स्वीकृत तालाबों की नियमित मॉनीटरिंग करे और इसकी रिपोर्टिंग जिला स्तर पर भेजे। उन्होंने कार्यक्रम अधिकारियों से जनपद पंचायतवार अमृत सरोवर की स्थिति जिसमें स्वीकृत, प्रगतिरत, अप्रारंभ एवं पूर्ण हो चुके कार्यों की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि अमृत सरोवर के माध्यम से जल निकायों का विकास और कायाकल्प करना है। अमृत सरोवर के निर्माण होने से जल संरक्षण एवं संचय की दिशा में बेहतर कार्य होगा।

अमृत सरोवर में होंगी विभिन्न गतिविधियां
महात्मा गांधी नरेगा के तहत अमृत महोत्सव के अंतर्गत गांव में अमृत सरोवर तालाब के निर्माण के दौरान 1 जनवरी से 15 अगस्त 2023 तक विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। जिसमें जनजागरूकता पैदा करने के लिए जनवरी फरवरी में दीवार लेखन, बैनर एवं पोस्टर एवं माइक मुनादी के माध्यम से, मार्च में अमृत सरोवर के उपयोग के बारे में जागरूकता के संबंध में विशेष ग्राम सभा आयोजित की जाएगी। अप्रेल-मई में अमृत सरोवर स्थलों के उपयोग और रखरखाव पर चर्चा करने के लिए अमृत सरोवर स्थलों पर उपयोगकर्ता समूह की बैठकें आयोजित की जाएंगी। इस दौरान महिला स्व सहायता समूहों द्वारा डोर टू डोर अभियान और रैली की जाएगी। जून-जुलाई में अमृत सरोवर स्थलों के आसपास वृक्षारोपण अभियान चलाया जाएगा। अगस्त में अमृत सरोवर पूर्ण होने स्थलों पर स्वतंत्रता दिवस समारोह का आयोजन होगा।

 

scroll to top