Close

अमृतकाल में प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी के पंच-प्रण के साथ भारत को विकसित राष्ट्र बनाना है : अनुराग ठाकुर

० रावतपूरा सरकार विश्वविद्यालय में युवा संवाद तथा Y20 कार्यक्रम का आयोजन

रायपुर। केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण तथा युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर नेहरू युवा केंद्र संगठन छत्तीसगढ़ द्वारा रावतपूरा सरकार विश्वविद्यालय में शनिवार को आयोजित युवा संवाद तथा Y20 कार्यक्रम में पहुंचे। उन्होंने इस मौके पर कहा कि अमृतकाल में प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी के पंच-प्रण के साथ भारत को विकसित राष्ट्र बनाना है ।इस अवसर पर पद्मश्री श्रीमती फूलबासन बाई, पद्मश्री अजय मंडवी, रायपुर के सांसद, सुनील सोनी और विधायक बृजमोहन अग्रवाल विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित थे। युवा संवाद को संबोधित करते हुए केन्द्री य मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा स्वायधीनता दिवस के अवसर पर दिए गए पांच-प्रण का स्म रण कराते हुए कहा कि अगले 25 साल में हमें भारत को विकसित करना है, गुलामी की हर सोच से मुक्त होना है, अपने विरासत पर गर्व करना है, देश में एकता और एकजुटता को सुदृढ करना है और हमें अपने कर्तव्यों का पालन करना है।

इस अवसर पर ठाकुर ने कहा कि युवा शकित भारत की सबसे बड़ी शक्ति है। दुनिया आज हमारी ओर देख रही है । उन्हों ने बताया आज भारत में 90 हजार र्स्टाुटअप और 108 यूनीकार्न काम कर रहे हैं। आज भारत दुनिया की तीसरी आर्टटअप इको-सिस्ट0म है । एक-एक यूनीकार्न कंपनी की वैल्यू शन 08 हजार करोड़ रूपए से ज्याटदा है । यह सब पिछले आठ सालों में हमारे युवाओं ने किया है जो दुनिया की बड़ी-बड़ी कंपनी नहीं कर पायी, यही हमारे युवाओं की शक्ति है।

केंद्रीय मंत्री ठाकुर ने कहा कि जब दुनिया में कोविड जैसी महामारी आई तो विदेशी विद्वानों ने कहा भारत में लाखों लोग इस बीमार से ग्रसित होकर मारे जाएंगे । लेकिन प्रधानमंत्री की दूरदृष्टि और हमारे वैज्ञानिकों की तत्पहरता से दो स्वयदेश वैक्सीपन विकसित कर देश ने 220 करोड़ डोज़ आम जनता को लगाकर इस आपदा से मुक्ति पाई। उन्होंने बताया कि वर्तमान बजट में युवाओं के कौशल विकास के लिए पर्याप्त‍ बजट का प्रावधान किया गया ताकि वे नए-नए कौशल सीखकर वर्तमान मांग के अनुरूप रोजगार पा सकें। उन्होंयने केन्द्रक सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी तथा युवा संवाद आए युवाओं के जिज्ञासाओं का भी समाधान किया। इस अवसर पर पद्मश्री फूलबासन बाई, रायपुर के सांसद, सुनील सोनी और विधायक बृजमोहन अग्रवाल तथा रावतपुरा सरकार विश्वाविद्यालय, रायपुर के कुलपति, एस. के. सिंह ने भी अपने विचार व्ययक्त किए।

 

scroll to top