Close

गलती पड़ जाएगी भारी : कहीं आपने भी तो नहीं कर ली IRCTC की ये ऐप डाउनलोड?

IRCTC Fake App: ट्रेन टिकट बुक करने के लिए हम में से कई लोग IRCTC ऐप का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस ऐप के साथ की गई एक गलती आपकी निजी जानकारी लीक करा सकती है? दरअसल, IRCTC की फेक वेबसाइट और ऐप काफी वायरल हो रही है. प्ले स्टोर पर फेक IRCTC ऐप मौजूद है. वहीं, एपीके फाइल का भी फेक वर्जन वायरल हो रहा है.

फेक ऐप कर रही है कंफर्म टिकट देने का दावा: यह फेक ऐप लोगों को कंफर्म टिकट देने का दावा करता है. इस प्लेटफॉर्म पर लोगों को ट्रेन में खाली सीट दिखाई जाती हैं. भले ही सीट खाली हो, लेकिन आपको खाली ही दिखाई जाएगी. दिखने में भी यह ऐप एकदम नई जैसी लगती है. ऐसे में आपको इससे सावधान रहने की जरूरत है.

IRCTC की फेक ऐप से सावधान रहने की जरूरत: 
सबसे पहले तो आपको बता दें कि IRCTC की आधिकारिक ऐप Rail Connect है. इसे प्ले स्टोर पर देखा जा सकेगा. आपको इस तरह की फेक ऐप्स से बचकर रहना होगा. सबसे पहले आपको IRCTC Rail Connect ऐप के बारे में बता दें. इसे गूगल प्ले स्टोर पर 3.7 रेटिंग मिली है. इसे 2.61 मिलियन रिव्यूज मिले हैं. इसके अब तक 100 मिलियन से ज्यादा डाउनलोड हो चुके हैं.

जब भी ऐप डाउनलोड करें तो यह जरूर देखें कि उसका डेवलपर नेम IRCTC Official हो. किसी थर्ड पार्टी ऐप से या एपीके फाइल के जरिए ऐप डाउनलोड न करें. वहीं, गूगल प्ले स्टोर से भी ऐप डाउनलोड करते समय सावधान रहें. ठीक से चेक करने के बाद ही ऐप डाउनलोड न करें.

scroll to top