Close

यूपीआई से आईपीओ के लिए आवेदन प्रक्रिया को सरल बनाएगा सेबी

IPO

सेबी ने यूपीआई के जरिये आईपीओ के लिए आवेदन को सरल बनाने के लिए कदम उठाने शुरू कर दिए हैं. सेबी ने ASBA समर्थित आईपीओ प्रोसेस को सरल करेगा. साथी निवेशकों की शिकायतों पर भी त्वरित कार्यवाही करेगा. 2018 में सेबी ने ASBA के अलावा यूपीआई के लिए पेमेंट का एक विकल्प बना दिया था. सेबी का कहना है कि यूपीआई से आईपीओ के लिए पेमेंट के मामले में कुछ समस्याएं आ रही हैं. दरअसल मार्केट पार्टिसिपेंट्स से फीडबैक के बाद सेबी का यह बयान आया है.

सेबी ने कहा है कि फंड ब्लॉक करने के मामले में इससे निवेशकों के मैंडेट मिलने में देरी होती है. इंटरमीडियरी के सिस्टम से जुड़ी समस्याओं की वजह से ऐसी दिक्कतें आती हैं. कैंसिल किए गए या आईपीओ के लिए एप्लीकेशन वापस लेने के मामले में भी फंड को अन ब्लॉक करने में दिक्कत आ रही है. सेबी ने अब इन दिक्कतों को दूर करने के लिए प्लान तैयार कर लिया है.अगले कुछ दिनों में इन दिक्कतों को दूर करने प्रक्रिया शुरू हो जाएगी.

आईपीओ के लिए आवेदन में यूपीआई से पेमेंट करने का ऑप्शन सेबी ने 2018 में ही दे दिया था. सेबी ने कहा है किसी इश्यू जुड़े मसलों के समाधान की जिम्मेदारी लीड मैनेजर की होती है. इसमें समयसीमा, प्रक्रिया, पेमेंट पॉलिसी शामिल हैं. इससे जुड़े समझौते में सभी पक्षों को शामिल किया जाना चाहिए. मुआवजे की टाइम लिमिट का भी पालन होना चाहिएय सेबी ने कहा कि सिंडिकेट बैंकों को राशि ब्लॉक करने के लिए एसएमएस भेजना होगा और समय रहते पूरी सूचना के साथ राशि अनब्लॉक करनी होगी. प्रक्रिया को बेहतर बनाने के लिए प्रायोजक बैंकों को आईपीओ से लेकर लिस्टिंग की तारीख तक एक वेब पोर्टल भी बनाना होगा. नए नियम 1 मई 2021 से लागू होंगे.

scroll to top