Close

एलआईसी की ग्राहकों को सौगात, अब किसी भी ब्रांच में जमा कर सकेंगे मैच्योरिटी क्लेम के दस्तावेज

नई दिल्ली: जीवन बीमा निगम (एलआईसी) ने ग्राहकों के लिए एक खास ऐलान किया है. साथ ही इस ऐलान के जरिए ग्राहकों की थोड़ी परेशानी भी कम करने की कोशिश की गई है. दरअसल, कोरोना महामारी के दौरान अपने पॉलिसीधारकों की परेशानी को कम करने के लिए एलआईसी ने बीमाधारक मैच्योरिटी क्लेम से जुड़े दस्तावेज देश में कंपनी के किसी भी ऑफिस में जमा करने की घोषणा की है.

एलआईसी ने कहा कि पॉलिसीधारक पॉलिसी की मैच्योरिटी पर दावा करने के दस्तावेज देशभर में अपने पास के किसी भी एलआईसी कार्यालय में महीने के अंत तक जमा करा सकते हैं. एलआईसी के मुताबिक उसके देश में 113 संभागीय कार्यालय, 2048 शाखाएं, 1526 छोटे कार्यालय हैं. इसके अलावा उसके 74 ग्राहक जोन भी है, जहां पॉलिसीधारकों से उनकी पॉलिसी के परिपक्वता दावों के फॉर्म स्वीकार किए जाएंगे.

एलआईसी ने कहा कि इसमें किसी भी शाखा से ली गई पॉलिसी के परिपक्व होने पर उसका दावा करने का फॉर्म कहीं भी जमा कराया जा सकेगा. एलआईसी ने कहा है कि यह सुविधा फिलहाल परीक्षण के तौर पर शुरू की गई है और तुरंत प्रभाव से अमल में आ गई है. यह सुविधा 31 मार्च को खत्म हो रही है.

एलआईसी ने कहा है कि पॉलिसी का दावा वास्तव में तो उसकी मूल शाखा के जरिए ही निपटाया जाएगा. इसके तहत दस्तावेजों को शाखा के डिजिटल ढंग से व्यवस्थित प्रकोष्ट के जरिए जमा कराया जाएगा. उसने कहा है कि सभी अधिकारियों को विशेषतौर से इस तरह के दावों को निपटान प्रक्रिया के लिए प्राधिकृत किया गया है. एलआईसी के वर्तमान में 29 करोड़ से ज्यादा पॉलिसीधारक हैं.

scroll to top