Close

पेट्रोल-डीजल और गैस के बढ़े दाम को लेकर कांग्रेस ने बोला मोदी सरकार पर हमला, कहा- ‘भाजपा लाई महा-महंगाई’

भारत (India) में खुदरा महंगाई दर ने आम जनता की जेब खाली कर दी है. दरअसल  मंगलवार यानी आज से देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतों के साथ घरेलू रसोई गैस LPG की कीमतों में बढ़ोतरी दर्ज की गई. सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ने आज एलपीजी के दाम में बड़ी बढ़ोतरी करते हुए इसे 50 रुपये महंगा कर दिया है. इससे जनता की रसोई का बजट और बढ़ जाएगा और लोगों की जेब पर बड़ा असर आएगा.

वहीं बढ़ती महंगाई को लेकर कांग्रेस ने बीजेपी पर निशाना साधा है. कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव और राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने गैस के दामों में बढ़ात्तरी को देखते हुए ट्वीट कर कहा, ‘महा-महंगाई – भाजपा लाई’. उन्होंने अपने ट्वीट में कहा अब गैस सिलेंडर पर 50 रुपये बढ़ा. दिल्ली व मुंबई में गैस की कीमत 949.50 है. वहीं  लखनऊ में 987.50 रुपये. कोलकाता में गैस की कीमत 976 रुपये है तो चेन्नई में 965.50 रुपये.

सुरजेवाला ने आगे कहा, लोग कह रहे हैं, कोई लोटा दे वो “सच्चे-सस्ते दिन”,नहीं चाहिए मोदी जी के “अच्छे दिन”.

अक्टूबर 2021 के बाद पहली बार बढ़े दाम

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में मंगलवार को 80 पैसे प्रति लीटर, जबकि घरेलू रसोई गैस के दाम में 50 रुपये प्रति सिलेंडर की बढ़ोतरी की गई. सूत्रों ने यह जानकारी दी. इस तरह, चुनावी गतिविधियों के कारण दरों में संशोधन पर साढ़े चार महीने से जारी रोक खत्म हो गई. दिल्ली में पेट्रोल की कीमत अब 96.21 रुपये प्रति लीटर होगी, जो पहले 95.41 रुपये थी, जबकि डीजल की कीमत 86.67 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 87.47 रुपये हो गई है। इसके साथ ही राष्ट्रीय राजधानी में बिना सब्सिडी वाले 14.2 किलोग्राम के रसोई गैस सिलेंडर की कीमत बढ़ाकर 949.50 रुपये कर दी गई है.

एलपीजी की दर में अंतिम बार छह अक्टूबर 2021 को संशोधन किया गया था। वहीं, पेट्रोल और डीजल की कीमतें चार नवंबर से स्थिर थीं. एलपीजी की कीमत जुलाई और अक्टूबर 2021 के बीच प्रति सिलेंडर 100 रुपये के करीब बढ़ गई थीं. हालांकि, कच्चे माल की बढ़ती लागत के बावजूद एलपीजी और ऑटो ईंधन, दोनों की कीमतें तब से स्थिर थीं.

बता दें कि एलपीजी के दाम में ये इजाफा अक्टूबर 2021 के बाद पहली बार हुआ है, हालांकि बिना सब्सिडी वाले गैस सिलिंडर के दाम इस दौरान बढ़े हैं लेकिन घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम में इजाफा नहीं किया गया था. आखिरी बार घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम 6 अक्टूबर 2021 को बढ़ाए गए थे.

 

यह भी पढ़ें- इमरान खान ने फिर की भारत की तारीफ, इंडियन आर्मी को सैल्यूट कर कहा- ‘वह करप्ट नहीं हैं और सरकार में हस्तक्षेप नहीं करते’

One Comment
scroll to top