Close

राशिफल: मेष, कन्या और मीन राशि वालों को हो सकती है धन की हानि, जानें सभी राशियों का भविष्यफल

राशिफल: पचांग के अनुसार आज 1 अप्रैल 2022 शुक्रवार को चैत्र मास की कृष्ण पक्ष की अमावस्या की तिथि है. इसे चैत्र अमावस्या भी कहते हैं. आज चंद्रमा मीन  राशि में विराजमान रहेगा. आज उत्तराभाद्रपद नक्षत्र है. आज का दिन आपके लिए कैसा रहेगा, जानते हैं  आज का राशिफल-

मेष- आज के दिन जहां एक ओर हंसी मजाक करते समय ध्यान रखें कि आपकी वजह से किसी का दिल न दुखाएं. तो वहीं दूसरी ओर घर हो या बाहर सभी के साथ विनम्रता के साथ पेश आने की जरूरत है. लंबे समय से कोई कर्ज सिर पर है तो इसे चुकाने की योजना बनानी होगी. ऑफिशियल कामकाज को समय से पूरा कराने में परिश्रम से जुट जाएं. दवा का कारोबार करने वालों को स्टॉक पूरा रखने की आवश्यकता है. हेल्थ को लेकर डेंगू और मलेरिया की रोकथाम के लिए उपाय करते रहें. घर पर करीबी रिश्तेदारों का आगमन हो सकता है, इससे मन प्रसन्न होगा.

वृष- आज के दिन मन में अनजाने डर से बेचैनी महसूस हो सकती है. बात व्यवहार में झूठ का सहारा न लें, अन्यथा आपकी विश्वसनीयता पर सवाल उठ सकते हैं. लंबे समय से अटके काम आज पूरे होने के आसार हैं. सरकारी नौकरी कर रहे लोगों को प्रमोशन मिलने की संभावना है. आयात और निर्यात का कारोबार कर रहे व्यापारियों को अच्छा मुनाफा होगा. स्वास्थ्य की दृष्टि से मौसम और काम के बोझ के चलते थकावट और कमजोरी होगी. ख़रीददारी करते समय विज्ञापनों से भ्रमित न होते हुए बड़ी ख़रीददारी से बचें. पिता और पिता तुल्य व्यक्ति का यदि जन्मदिन हो तो उन्हें उपहार ला कर अवश्य दें.

मिथुन- आज के दिन छोटी-छोटी बातों को लेकर मान-सम्मान का मुद्दा न बनाएं, ध्यान रहें ऐसा करने से इससे आपकी छवि खराब हो सकती है. ऑफिस के नियमों का कड़ाई से पालन करना चाहिए तो वहीं दूसरी ओर पदोन्नति की संभावनाएं बढ़ रही हैं, खुद को पूरी निष्ठा से काम में जोड़े रहें. लग्जरी आइटम वाली दुकान कर रहे हैं तो उसे अपडेट करते रहें. युवाओं को सफलता के लिए अच्छे अवसर मिलते नजर आ रहें हैं. विद्यार्थी सिलेबस के रिवीजन में लापरवाही न बरतें. सेहत को लेकर कान दर्द की आशंका है. साफ-सफाई के दौरान सतर्कता रखनी होगी. घर की साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें.

कर्क- आज धन के निवेश को लेकर सतर्कता बरतें. धन फंसने की आशंका है. काम का दबाव बढ़ने वाला है, इसके लिए पहले से मानसिक तौर पर तैयार हो जाएं. कार्यस्थल पर बड़ा निर्णय लेते हुए आम सहमति बनाने का प्रयास करना लाभदायक होगा. दूसरों पर अपना निर्णय थोपना ठीक नहीं होगा. व्यापारिक मामलों में ढिलाई आर्थिक नुकसान पहुंचा सकती है. युवा वर्ग को सफलता पाने के लिए शुभ दिन है. स्वास्थ्य सही रखने के लिए शारीरिक सक्रियता बढ़ाए. जो बीपी या हार्ट के मरीज हैं उन्हें क्रोध को शांत कर संयमित रहना चाहिए. छोटे भाई बहन के साथ तालमेल बनाना होगा. संतान की उन्नति का शुभ समाचार मिलेंगे.

सिंह- आज अगर मन में कोई नकारात्मक विचार आ रहा है तो खुद को ऐसे तत्वों से दूर रखें. अब तक किए गए परिश्रम का फल मिलने की संभावना है. नई नौकरी के लिए प्रयास कर रहे हैं तो आवेदन देने में देरी न करें. कीटनाशक सामान का बिजनेस करने वालों को अच्छा लाभ मिलेगा. युवाओं को भविष्य की चुनौतियों का आकलन करते हुए काम करना होगा. विद्यार्थियों को आने वाली परीक्षाओं के लिए पूरी मेहनत से तैयारी शुरू कर देनी चाहिए. स्वास्थ्य में कोई परेशानी न आए, इसलिए दिनचर्या में जरूरी बदलाव कर लें. परिवार या नजदीकी रिश्तेदारों में विवाह योग्य लोगों के संबंध तय हो सकते हैं.

कन्या- आज अपने संपर्कों को आजमाने का दिन है, क्योंकि आज इनके माध्यम से ही आपके कई महत्वपूर्ण काम पूर्ण होते नजर आ रहें हैं. मानसिक शांति के लिए महादेव की पूजा-अर्चना और आराधना करना लाभकारी होगा. कार्यस्थल पर किसी महत्वपूर्ण मामले में निर्णय लेने जा रहे तो गंभीरता से सोच-विचार कर ही आगे बढ़े, वहीं जो लोग नया व्यापार शुरू करना चाह रहे हैं तो ठोस कार्ययोजना के साथ काम करें. कामकाज में व्यस्तता के बावजूद खुद की पर्सनालिटी और ग्रूमिंग पर ध्यान दें. स्वास्थ्य को लेकर सिर और आंखों में दर्द हो सकता है. पिता को संभलकर चलने की सलाह दें, गिरकर चोट लगने की आशंका है.

तुला- आज आपके जीवन से जुड़ा यदि कोई महत्वपूर्ण दिन है तो, इसे पूरे उत्साह के साथ मनाएं. कार्यस्थल पर टीम को प्रोत्साहित करने की जरूरत है, आपका सुझाव पा कर टीम और बेहतर कार्य प्रदर्शन कर सकती है. व्यापारिक पार्टनर के साथ संबंध अच्छे बनाए रखें. खुदरा कारोबारियों को अच्छा लाभ होगा. युवा वर्ग अपने मन पसंद काम को वरीयता दें. हेल्थ को देखते हुए डिहाइड्रेशन होने की आशंका है, इसलिए हल्का भोजन करना ही फायदेमंद होगा. दांपत्य जीवन में कड़वाहट बढ़ रही है तो एक दूसरे के साथ बातचीत का दौर न तोड़ें. घर में कोई सदस्य बीमार है तो उनकी देखरेख बढ़ाने की जरूरत है.

वृश्चिक- आज के दिन मन मस्तिष्क को संतुलित और शांत रखने का प्रयास रखें. स्वस्थ शरीर में स्वस्थ मस्तिष्क का निवास होता है, इसलिए खुद को मानसिक तौर पर तनाव मुक्त रखना बेहद जरूरी है. कामकाज समय से निपटाने के लिए कार्यों की लिस्ट बनाकर काम करें. कार्यस्थल पर नई जिम्मेदारी मिल सकती है. होटल-रेस्टोरेंट चलाने वालों को बुकिंग से अच्छा मुनाफा होगा. हेल्थ को लेकर अधिक देर तक बैठकर काम करते हैं तो सर्वाइकल की समस्या घेर सकती है. शारीरिक सक्रियता रखने के लिए खुद को खेलकूद में शामिल रखें. परिवार में संपत्ति का विवाद हो सकता है. धैर्य और संतोष भाव से निर्णय लेने की आवश्यकता है.

धनु- आज के दिन से खुद को सभी परिस्थितियों के लिए सहज बनाए रखें. बॉस के कड़वे फरमान मन को चोट पहुंचा सकते हैं, तो वहीं दूसरी ओर डाटा फीडिंग करने वालों को आंख-कान खुले रखने होंगे, ध्यान रखें कि बॉस आपके काम की निगरानी कर रहे हैं. खुदरा कारोबारी लापरवाही न बरतें, छोटे-छोटे मुनाफे के लिए प्रयास करते रहना होगा. विद्यार्थी वर्ग परीक्षा की तैयारी को लेकर बिल्कुल ओवर कॉन्फिडेंस में न आएं. सेहत को लेकर सतर्क रहें, अचानक सेहत बिगड़ सकती है. महामारी को देखते हुए सावधान रहें, संक्रमण की चपेट में आ सकते हैं. कुल परिवार में शुभ समाचार मिलने से मन प्रसन्न होगा.

मकर- आज खुद को मानसिक और शारीरिक तौर पर स्वस्थ रखें. दिनचर्या में सुधार लाने का प्रयास करें. आला अफसरों की उम्मीदों पर खरा उतरने के लिए परिश्रम बढ़ाने की जरूरत है. अनाज के कारोबारी बड़े सौदे के लिए तैयार रहें. कम्यूनिकेशन से जुड़ा कारोबार कर रहे लोगों को अच्छा मुनाफा होगा. युवाओं और विद्यार्थियों के लिए दिन सामान्य रहेगा. दांत संबंधी परेशानियां बढ़ रही हैं तो डॉक्टर की सलाह से दवाएं और देखभाल करना जरूरी होगा. परिवार में किसी मुद्दे पर अपनों से बहस हो जाएं तो संयमित रहें, उनकी बातों का बुरा न मानें. परिवार से दूर रह रहे लोगों की घर वापसी की संभावना है.

कुम्भ- आज सुविधाओं के लिए धन खर्च होने की संभावना है, लेकिन अपनी जेब और जरूरत के मुताबिक खरीदारी करना समझदारी होगी. लेखन कला में रुचि रखने वालों के लिए बहुत अच्छा समय है. नौकरी कर रहे लोगों को विदेशी कंपनियों से सजग रहना होगा. कॉस्मेटिक्स का कारोबार करने वालों को बिजनेस में घाटा उठाना पड़ सकता है. प्रयास करें कि स्टॉक ग्राहकों की पसंद के मुताबिक ही जुटाएं. युवा अपने लक्ष्य के प्रति सतर्क रहें और विद्यार्थी पढ़ाई को लेकर कोई आना-कानी न करें तो बेहतर होगा. आंखों में दर्द और जलन परेशानी बढ़ा सकती है. किसी काम या निर्णय में अपनों और रिश्तेदारों को भरपूर सहयोग मिलेगा.

मीन- आज के दिन कोई भी निर्णय लेते समय बहुत गंभीरता दिखाएं अन्यथा पछतावा करना पड़ सकता है. खुद को अपनी फील्ड एक्सपर्ट बनने का प्रयास करें. ऑफिस में कामकाज का बोझ बढ़ता दिख रहा है, तो वहीं दूसरी ओर दूसरों का काम भी आपके कंधों पर हाथ आ सकता है. प्लास्टिक के कारोबारियों को अच्छा मुनाफा मिलने की संभावना है. युवाओं को वरिष्ठों का सानिध्य प्राप्त होगा. स्वास्थ्य की दृष्टि से नियमित दवा में लापरवाही नुकसान पहुंचा सकती है. यूरिन इंफेक्शन हो सकता है, जिससे आपका दिन खराब होने की आशंका है. संतान की गतिविधियां संदिग्ध हो सकती हैं, थोड़ी निगरानी बढ़ानी होगी.

 

 

यह भी पढ़ें- भारत के लिए राहत की खबर, 105 डॉलर प्रति बैरल के नीचे फिसला कच्चा तेल

One Comment
scroll to top