Close

वृष राशि में साल का पहला सूर्य ग्रहण लग रहा है, सभी राशियों पर असर होगा, सेहत और धन पर देना होगा ध्यान

राहु और केतु के कारण सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण की स्थिति बनती है. ऐसा पौराणिक कथाओं में बताया गया है. लेकिन वैज्ञानिक मत के अनुसार सूर्य ग्रहण की स्थिति तब बनती है जब सूर्य और पृथ्वी के बीच में चंद्रमा आ जाता है तो सूर्यग्रहण की स्थिति बनती है. वहीं जब सूर्य का एक भाग छिप जाता है तो इसे आंशिक सूर्यग्रहण कहा जाता है. 10 जून को लगने वाला सूर्य ग्रहण आंशिक सूर्य ग्रहण है.

रिंग ऑफ फायर का अद्भूत नजारा देखने को मिलेगा

10 जून को सूर्य ग्रहण के दौरान रिंग ऑफ फायर की स्थिति बनेगी. ग्रहण के समय यह अद्भूत नजारा देखा जा सकता है. इस सूर्य ग्रहण को उत्तर-पूर्व अमेरिका, यूरोप, उत्तरी एशिया और उत्तरी अटलांटिक महासागर में देखा जाएगा. भारत में इस ग्रहण का प्रभाव देखने को नहीं मिलेगा. इस सूर्य ग्रहण को खंडग्रास, रिंग फिंगर और वलयाकार सूर्य ग्रहण भी कहा जाता है.

वृष राशि में लगेगा सूर्य ग्रहण

साल का पहला सूर्य ग्रहण वृष राशि में लग रहा है. पंचांग के अनुसार सूर्य ग्रहण 10 जून को दोपहर करीब 1 बजकर 42 मिनट पर आरंभ होगा. यह ग्रहण शाम को 6 बजकर 41 मिनट पर समाप्त होगा. इसकी अवधि लगभग 5 घंटे की रहेगी.

धन और सेहत का रखना होगा ध्यान

सूर्य ग्रहण के दौरान धन और सेहत के मामले में कुछ राशियों को विशेष ध्यान रखने की जरूरत है. ज्योतिष शास्त्र में सूर्य को आत्मा और आत्मविश्वास का कारक माना गया है. ग्रहण के समय सूर्य पीड़ित हो जाते हैं, जिस कारण सूर्य के प्रभाव में कमी आ जाती है. इस स्थिति में सेहत का और धन के मामले में भी विशेष सावधानी बरतनी चाहिए.

मेष, सिंह, तुला और मकर राशि वालों को विशेष ध्यान रखने की जरूरत है. धन का निवेश सोच समझ करें. बड़ा जोखिम उठाने से बचें. वृष, कर्क, कन्या और कुंभ राशि वाले सेहत का विशेष ध्यान रखें. मिथुन, वृश्चिक, धनु और मीन राशि वाले जॉब और करियर को लेकर सतर्कता बरतें.

 

ये भी पढ़ें – रिलायंस की बड़ी पहल: कोरोना से कर्मचारी की मौत पर परिवार को 5 साल तक मिलेगी सैलरी

One Comment
scroll to top