Close

छत्तीसगढ़ पिछड़ा वर्ग कांग्रेस के अध्यक्ष डॉ चौलेश्वर चंद्राकर के नेतृत्व में प्रदेश स्तरीय बैठक में 10 बिन्दुओं पर राजनीतिक प्रस्ताव पारित

 

रायपुर। राजीव भवन में आहूत पिछड़ा वर्ग कांग्रेस की प्रदेश स्तरीय बैठक में आज पिछड़े वर्ग कांग्रेस के नेता प्रदेशभर से जुटे हुए थे। जहां पिछड़ा वर्ग समुदाय के कई विधायकों ने भी अपनी उपस्थिति दर्ज करा कर साफ संकेत दे दिया है कि आने वाले दिनों में पिछड़े वर्ग को लेकर किसी तरह की गलतफहमी में बीजेपी ना रहे। आज बैठक में पहली बार यह देखा गया कि 10 बिंदुओं में एक राजनीतिक प्रस्ताव लाकर उसे सर्वसम्मति से पास किया गया। जिसमें कई महत्वपूर्ण बिंदुओं को सम्मिलित किया गया है खासकर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा किए जा रहे कार्यों को शहर से लेकर गांव-गांव तक पहुंचाने और पंचायत स्तर में भी इस वर्ग का प्रतिनिधि नियुक्त करने की बात कही गई है।

छत्तीसगढ़ पिछड़ा वर्ग कांग्रेस का राजनैतिक प्रस्ताव

1.मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल द्वारा पिछड़े वर्गों के लिए पिछले साडे 4 सालों में छत्तीसगढ़ के लिए लाई गई विभिन्न योजनाओं को पंचायत स्तर तक पहुंचाने का कार्य पिछड़ा वर्ग कांग्रेस के पदाधिकारी करेंगे।

2. छत्तीसगढ़ पिछड़ा वर्ग कांग्रेस ने तय किया है कि इस वर्ग के पदाधिकारी अब पंचायत स्तर में भी अंतिम व्यक्ति तक कांग्रेस पार्टी की विचारधारा एवं सरकार की योजनाओं को पहुंचाने प्रतिनिधि नियुक्त कर उनके माध्यम से सक्रिय होगी।

3. भारतीय जनता पार्टी द्वारा जिस तरह से हमारे नेता राहुल गांधी को टारगेट कर सताने का प्रयास किया जा रहा है और वोट बैंक की राजनीति के उद्देश्य से भाजपा पिछड़े वर्ग को इसमें समाहित कर रही है इस बात को विस्तार पूर्वक शहर से लेकर गांव के लोगों तक पहुंचाने जन अभियान चलाया जाएगा।

4. भारतीय जनता पार्टी को मुंहतोड़ जवाब देने मुख्यमंत्री माननीय श्री भूपेश बघेल जी ने पिछड़े वर्ग के उत्थान को लेकर जिस तरह से छत्तीसगढ़ से लेकर राष्ट्रीय स्तर तक इस वर्ग की पहचान व उनकी महत्ता को प्रतिपादित किया है।उसे प्रदेश भर में प्रचारित करने का कार्य पिछड़ा वर्ग कांग्रेस करेगी।

5. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के कार्यप्रणाली पिछड़े वर्ग को को उपकृत करने के उद्देश्य से प्रदेश स्तर में हम पूरी तरह सफल तो हैं परंतु लोकसभा के चुनावों में इसका लाभ क्यों नहीं मिल पाता पर भी विस्तृत रिसर्च किया जाएगा।

6. पिछड़ा वर्ग कांग्रेस इस बात पर भी गहन विचार विमर्श के साथ कार्य करेगी की पिछड़े वर्ग के लोगों को सरकार की योजनाओं का लाभ समुचित मिल रहा है या नहीं और भविष्य में किस तरह की अन्य योजनाओं पर भी कार्य होना चाहिए पर चर्चा करेगी।

7. कांग्रेस पार्टी के सर्वमान्य नेता राहुल गांधी द्वारा देश हित में उठाए जा रहे मुद्दों के चलते घबराहट में भाजपा किस तरह के हथकंडे अपनाकर अपना राजनीतिक हित साधने के साथ लोगों को गुमराह कर रही है पर भी पिछड़ा वर्ग कार्य करेगी।

8. छत्तीसगढ़ पिछड़ा वर्ग कांग्रेस उपरोक्त कार्य योजनाओं को मूर्त रूप देने शहर से लेकर पंचायत स्तर पर जगह जगह बैठकें आयोजित कर ब्लॉक स्तर में प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित करेगी।

9. प्रदेश में भूपेश सरकार द्वारा पिछड़े वर्ग के लोगों को नौकरियों में एवं अन्य सरकारी योजनाओं में लाभ देने जनसंख्या के आधार पर जिस तरह से आरक्षण का निर्धारण किया है। जिसका लाभ इस वर्ग को न मिले को लेकर भाजपा प्रदेश में किस तरह का षड्यंत्र कर रही है को भी जन-जन तक पहुंचाया जाएगा।

10. पिछड़ा वर्ग कांग्रेस मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को इस वर्ग के मसीहा के रूप में प्रस्तुत करने गांव गांव तक प्रचार प्रसार करेगी। ताकि उनके चेहरे के सामने किसी अन्य पार्टी का नेता यह साबित करने सफल ना हो सके की उनके पास भी इस वर्ग के लिए कोई चेहरा है।
आज की बैठक में उपरोक्त 10 मुद्दों को लेकर समस्त वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं व पदाधिकारियों की उपस्थिति में राजनीतिक प्रस्ताव पास किया गया।

ओबीसी कांग्रेस के नेतृत्व में मानव श्रृंखला बनाकर राहुल गांधी के समर्थन में प्रदर्शन किया। टर्निंग पॉईंट शंकर नगर चौक में झंडा लेकर नारे बाजी कर मोदी सरकार के विरूद्ध ओबीसी के साथियों ने विरोध किया है। साथ ही चरणबद्ध तरीका से ब्लॉक स्तर से लेकर जिला स्तर तक आंदोलन ओबीसी कांग्रेस के द्वारा किया जायेगा।
विधायक द्वय धनेन्द्र साहू, संगीता सिन्हा, श्रीमती ममता चंद्राकर, पूर्व विधायक चुन्नी लाल साहू, पूर्व सांसद छाया वर्मा, सीमा वर्मा, द्वारिका साहू ने भी संबोधित किया। प्रभारी महामंत्री श्री नचिकेता जायसवाल ने आभार व्यक्त किया।

 

scroll to top