Close

अगले 15-20 दिनों में तेजी से भारत में फैलेगा कोरोना, विशेषज्ञों ने दी चेतावनी

नयी दिल्लीः कोरोना संक्रमण के मामलों में लगातार तेजी देखी जा रही है. दूसरी लहर के कारण संक्रमितों की संख्या को लेकर विशेषज्ञों का कहना है कि इस बार का संक्रमण ज्यादा तेज हो सकता है. आईआईटी कानपुर के प्रोफेसर मणीन्द्र अग्रवाल ने गणितीय मॉडल के आधार पर गणना कर इस बात की चेतावनी जारी की है. मणींद्र अग्रवाल ने बताया है कि अगले दो हफ्ते में महाराष्ट्र में भी कोरोना के मामलों तेजी देखने को मिल सकता है.

मणींद्र अग्रवाल ने बताया, ”प्रति दिन 80,000 से 90,000 नए मरीज आ सकते हैं. जल्द ही यह आंकड़ा उच्चतम स्तर पर होगा. संभावना है कि इसके बाद थोड़ी राहत मिल सकती है.” उन्होंने कहा कि इस दौरान हमें ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है.

वहीं डॉक्टरों के मुताबिक कोरोना संक्रमण के दूसरे लहर से बचने के लिए सरकार की ओर से जारी गाइडलाइन्स का पलने करें और हाथ हमेशा धोते रहें. डॉक्टरों का कहना है कि ऐसा करने से कोरोना संक्रमण का खतरा कम हो जाता है.

बता दें कि आज देश में छह महीने बाद (182 दिन) पहली बार रिकॉर्ड 81 हजार से ज्यादा नए कोरोना केस दर्ज किए गए हैं. 24 मार्च से लगातार 50 हजार से ज्यादा कोरोना केस आ रहे हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय की ताजा रिपोर्ट के अनुसार, पिछले 24 घंटों में 81,466 नए कोरोना केस आए और 469 लोगों की जान चली गई है. हालांकि 50,356 लोग कोरोना से ठीक भी हुए हैं. इससे पहले 1 अक्टूबर को 81,484 केस आए थे.

गुरुवार को देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में 8,646 नए मामले दर्ज किए गए. वहीं बढ़ते मामलों को देखते हुए मुंबई की मेयर ने कुछ कड़े प्रतिबंध लगाए जाने के संकेत दिए हैं. बता दें कि मुख्यमंत्री पहले ही राज्य में संपूर्ण लॉकडाउन लगाने के भी संकेत दे चुके हैं.

scroll to top