Close

सिंघोड़ा पुलिस ने फिर एक लाख कीमत का 2000 किलो महुआ लहान पास जब्त कर किया नष्ट

० दो दिन पहले ही100 लीटर शराब के साथ 3000 किलो महुआ पास पकड़ा गया था
० जंगलों के भीतर बन रहा अवैध शराब वन विभाग की कार्यशैली पर उठ रहे सवाल

सरायपाली। सिंघोड़ा क्षेत्र चारो तरफ घने जंगलों व पहाड़ियों से घिरा हुआ है। पिछले कई वर्षों से इन घने जंगलों की आड़ लेकर जंगल के भीतर अवैध रूप से शराब बनाये जाने व इसे विक्रय किये जाने की लगातार शिकायतें मिलती रही है पर समुचित कार्यवाही के अभाव में इन लोगों के हौसले बुलंद थे । इस हस्तनिर्मित महुवा शराब की बिक्री सिंघोड़ा व आसपास के ग्रामीण क्षेत्रो में कई जाती है । इस सामाजिक बुराई से अनेक लोग प्रभावित भी हुवे है ।इसका सर्वाधिक दुष्प्रभाव युवकों व मजदूरों पर पड़ रहा है । आये दिनों घरों में रोज लड़ाई झंझट से महिलाएं भी त्रस्त हो चुकी है । इस अवैध शराब को रोकने व इन लोगो पर कार्यवाही किये जाने हेतु ग्रामीण क्षेत्रो की सैकड़ो महिलाओं ने विधायक से शिकायत भी की थी । सिंघोड़ा पुलिस द्वारा इसे गंभीरता से लेते हुवे लगातार अवैध शराब निर्माताओ व तस्करों के खिलाफ कार्यवाही की गई है । कुछ ही दिनों पूर्व 10 लीटर महुवा शराब के साथ 2 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया था । साथ 2 दिनों पूर्व ही जंगल मे छापामार कार्यवाही करते हुवे 100 लीटर शराब के साथ 3000 किलो महुवा पास जप्त किया गया । आज भी जंगल के भीतर 2000किलो महुवा पास के साथ निर्माण सामग्रियों के साथ जप्त किया गया । दोनों प्रकरणों में आरोपी फरार हो गए । पुलिस इन अज्ञात लोगों तक पहुंचने का प्रयास कर रही है ।

पिछले 3-4 दिनों के अंदर भारी मात्रा में महुवा शराब निर्माण में प्रयुक्त होने वाले महुवा पास के साथ बड़े बड़े बर्तन व जरकिन व ड्रम मिलने से वन विभाग की कार्यशैली व उनकी कार्यक्षमता पर भी उंगली उठाने लगी है । जंगलों के भीतर आये दिनों इतनी भारी मात्रा में सामानों की जप्ती होना व वन विभाग को इसकी जानकारी तक नही होना संदेश पैदा करता है । विभाग के बीट गार्ड व डिप्टी रेंजरों के कार्यकुशलता पर भी प्रश्न चिन्ह लग रहा है । जंगलों की सुरक्षा का दायित्व वैन विभाग पर है इस हेतु बीट गार्ड व डिप्टी रेंजरों को समय समय पर जंगलों में गश्त करनी होती है । ऐसे में सवाल यह है कि जंगलों के भीतर से पुली द्वारा लगातार 2 प्रकरणों में भारी मात्रा में महुवा लहान , ड्रम व गंज मिल रहे हैं जिन्हें चूल्हा में बनाया जाता है । वन विभाग के कर्मचारियों को आग व धुवें के साथ साथ इतनी बड़ी गतिविधियां चल रही है व विभाग को इसकी भनक तक नही लगना यह उनकी लापरवाही को दर्शाता है ।

इस संबंध में सिंघोड़ा टीआई महेश साहू ने जानकारी देते हुवे बताया कि पुलिस अधीक्षक, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ,व एसडीओपी सरायपाली द्वारा अपराध एवं अपराधिक गतिविधियों तथा लोकसभा चुनाव के मद्देनजर अवैध शराब रखने/बिक्री करने/परिवहन करने वालों के ऊपर प्रभावी कार्यवाही करने हेतु मुखबीर सूचना पर वे अपने स्टाफ आरक्षक वीरेंद्र बाघ , जितेंद्र आदिले, सिरती भोई द्वारा ग्राम बलेण्डा के जंगल,पहाड़ी क्षेत्र में चल रहे अवैध महुआ शराब निर्माण कार्य पर रेड कार्यवाही किया गया शराब बनाने के लिए रखे 2000 किलोग्राम महुआ लहान (पास) कुल कीमती 100000 रुपये को नष्ट किया गया एवं अवैध शराब बनाने वाले अज्ञात आरोपियों की तलाश की जा रही है ।

scroll to top