Close

नदियों को संरक्षित करने मनरेगा से चलेगा वृक्षमाला नदी तट महाअभियान

० महाअभियान के तहत 15 अगस्त तक चलाई जाएंगी विभिन्न गतिविधियां

जांजगीर चांपा। नदियों के प्रभाव को बारहमासी बनाए रखने के लिए भारत सरकार ग्रामीण विकास मंत्रालय के निर्देश पर महात्मा गांधी नरेगा अंतर्गत आजादी का अमृत महोत्सव के तहत वृक्षमाला नदी तट संरक्षण अभियान की शुरुआत की गई है, यह अभियान 15 अगस्त तक चलाया जाएगा। इसके तहत विभिन्न गतिविधियां चलाई जाएंगी। इस अभियान के तहत पर्यावरण संतुलन बनाए रखने में एवं जल संरक्षण एवं संचय की दिशा में महती भूमिका निभाई जाएगी।

जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ ज्योति पटेल ने बताया कि जिला कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी के निर्देशन में जिले में महात्मा गांधी नरेगा के अंतर्गत आजादी का अमृत महोत्सव के तहत वृक्षमाला नदी तट संरक्षण अभियान चलाया जा रहा है। जिला पंचायत सीईओ ने बताया की बारहमासी नदी की धारा के प्रभाव को बनाए रखना ताकि जलस्तर को बढ़ाया जा सके। इससे नदी के आसपास हरियाली में वृद्धि होगी तथा पर्यावरण एवं वातावरण में बढ़ते तापमान को कम करने से जीवन स्तर में सुधार होगा। इस संबंध में जनपद पंचायत के सीईओ, महात्मा गांधी नरेगा के कार्यक्रम अधिकारी को अगस्त तक अभियान के तहत विविध गतिविधियों को संचालित करने के निर्देश दिए गए हैं।

वृक्ष माला अभियान के तहत विभिन्न गतिविधियां
वृक्ष माला नदी तट संरक्षण अभियान के तहत मार्च से अगस्त तक विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जाएगी। मार्च-अप्रैल में ग्राम पंचायत में सोशल मीडिया, बैनर, दीवार- लेखन और पोस्टर के माध्यम से प्रचार प्रसार के साथ वृक्षारोपण अभियान के बारे में जागरूकता पैदा की जाएगी। मई माह में वृक्षारोपण अभियान की जागरूकता और योजना के संबंध में विशेष ग्राम सभा आयोजित की जाएगी। मई-जून में जिस स्थान पर वृक्षारोपण किया जाएगा उस स्थल पर गड्ढा खोदने का काम होगा। जुलाई-अगस्त में नदी तटों पर वृक्षारोपण अभियान चलाया जाएगा।

scroll to top