Close

मानव के जीवन में ईश्वर की आराधना भी एक कर्तव्य है- स्वामी चिन्ना जियर महाराज

० श्री रामानुजाचार्य जी महाराज ने भगवान के प्रति भक्ति को संसार में प्रकट किया

० श्री दूधाधारी मठ कोई सामान्य मंदिर नहीं है यहां आकर दिव्यता का अनुभव हुआ

रायपुर। श्री दूधाधारी मठ कोई सामान्य मंदिर नहीं है यहां आकर जिस दिव्यता का अनुभव हुआ वह अनिर्वचनीय है उसे शब्दों में व्यक्त नहीं किया जा सकता यह बातें तेलंगाना के हैदराबाद से आए हुए अनंत श्री विभूषित श्री स्वामी चिन्ना जियर रामानुजाचार्य जी महाराज ने श्रद्धालुओं को संबोधित करते हुए अभिव्यक्त किया। उन्होंने कहा कि मानव जीवन में आराधना भी एक कर्तव्य है। भगवान राम की आराधना सभी लोग किया करते हैं लेकिन भगवान राम भी किसी की आराधना करते थे, भगवान रघुनाथ जी जिसकी आराधना करते थे वह विग्रह इस मंदिर में विराजमान है। भगवान में और भगवान के विग्रह में ठीक वैसे ही कोई अंतर नहीं है जैसे आप और आपके अपने शरीर में। रामानुज का अर्थ स्पष्ट करते हुए उन्होंने कहा कि इसका अर्थ साक्षात लक्ष्मण है।

लक्ष्मण जी की पहचान राम से और राम जी की पहचान लक्ष्मण जी से है। भगवान की सेवा हम जैसे लोगों से कराने के लिए भगवान स्वयं इस जगत में समय-समय पर मानव का शरीर धारण करके आते रहते हैं। श्री दूधाधारी मठ के स्वामी रामसुन्दर दास जी महाराज हमारे यहां श्री विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा समारोह में पधारे थे आज उनके आश्रम में आने का सौभाग्य हमें प्राप्त हुआ है। लोगों को नेपाल से पधारे हुए श्री स्वामी कृष्णमाचार्य जी महाराज ने संबोधित करते हुए कहा कि- हरि ही भगवान का पावन नाम है, जब आपके जीवन में कोई कठिन से कठिन विपत्ति आ जाए तो हरि के शरण में चले जाना उनका स्मरण करना, उनकी आराधना करना, विपत्ति का निश्चित ही निवारण हो जाएगा। इस अवसर पर राजेश्री महन्त जी महाराज ने कहा कि श्री स्वामी चिन्ना जियर जी महाराज का वैभव हम लोगों ने हैदराबाद के कार्यक्रम में देखा है आज बड़ी सरलता और उदारता से यहां उपस्थित होकर उन्होंने हम सभी को दर्शन लाभ प्रदान किया है यह उनकी हम सभी पर बड़ी कृपा है।

इसके पूर्व उन्होंने श्री स्वामी जी को दूधाधारी मठ में विराजित भगवान के विभिन्न स्वरूपों के दर्शन के साथ यहां की ऐतिहासिक जानकारी से अवगत कराया। कार्यक्रम में विशेष रूप से श्री स्वामी राम शिरोमणि दास जी महाराज, अजय तिवारी, दाऊ महेंद्र अग्रवाल , राजेश अग्रवाल, मंगल विनोद अग्रवाल, रमेश यदु , चंद्रकांत यदु ,अनिल तिवारी , ठाकुर चंद्रभान सिंह, पंडित विजय शर्मा, नरेंद्र ठाकुर, महेंद्र ठाकुर, पुरुषोत्तम मिश्रा, रमेश सिह ठाकुर, सनत सिंह ठाकुर,डॉ अमित जैन, डॉक्टर सुषमा मिश्रा, डॉ अशोक साहू, डॉ ममता साहू, तोय निधि वैष्णव, सुखराम दास ,राम छवि दास, राम तीरथ दास,अनिल बरोड़िया,एमएल साहू, रामखिलावन तिवारी, आदित्य जी सहित अनेक गणमान्य जन उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन मीडिया प्रभारी निर्मल दास वैष्णव ने किया।

scroll to top