Close

चुकंदर देता है चेहरे को कई फायदे, इस तरह करें इसका इस्तेमाल

चुकंदर खाने की सलाह हर कोई देता है क्योंकि चुकंदर खाने से शरीर में हीमोग्लोबीन के निर्माण के अलावा चुकंदर त्वचा में निखार लाने में भी फायदेमंद है. चुकंदर रक्त को साफ करने में मदद करता है. इसको रोजाना सलाद या सब्जी के रूप में सेवन करना फायदेमंद होता है. आप चुकंदर के रस का सेवन भी कर सकते हैं. चुकंदर में ढेर सारे विटामिन्स और खनिज होते हैं. इसके अलावा इसमें आयरन, सोडियम, पोटैशियम, फास्फोरस आदि तत्व पाये जाते हैं तो आप चुकंदर खाने के साथ-साथ लगाने के भी फायदे हैं. चलिए जानते हैं कि चुकंदर को किस तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है.

दाग-धब्बे मिटाए- चेहरे में पिंपल्स आने के कारण कई बार आपके चेहरे पर बहुत भद्दे दिखने वाले दाग-धब्बे रह जाते है. ऐसे मे चुकंदर मास्क चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करने में फायदेमंद है. इसके लिए आप दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी में 5-6 चम्मच चुकंदर रस मिलाएं और पेस्ट तैयार कर लें. इस तैयार पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 15 मिनट के लिए सूखने दें. जब यह सूख जाए तो इस पर थोड़ा सा पानी की मदद से हल्के हाथों से चेहरे और गले की मसाज करें. कुछ देर मसाज करने के बाद इसे पानी से साफ कर लें. इससे दाग धब्बे और सनबर्न को दूर करने में मदद मिलेगी.

होठों के लिए जूस- फटे होठों को ठीक करने और होठों को सॉफ्ट करने के लिए चुकंदर का जूस का इस्तेमाल करें. चुकंदर के जूस को फ्रिज में रख दें. जब वह गाड़ा हो जाए तो इसे रात को अपने होठों पर लगाएं. सुबह आप इसे मलाई की मदद से साफ कर लें. इससे नैचुरल तरीके से आपके होठ सॉफ्ट और गुलाबी होंगे.

चमकती त्वचा- अगर आप चमकती और बेदाग त्वचा चाहते हैं तो इसके लिए चुकंदर का जुस फायदेमंद है. इसमें विटामिन-ए, सी और विटामिन-के होता है. यह आपके शरीर की आयरन, कॉपर और पोटैशियम की जरूरत को पूरा करता है और स्किन को स्वस्थ रखने में मदद करता है.

One Comment
scroll to top