Close

महाराष्ट्र में आंशिक लॉकडाउन से कंज्यूमर गुड्स, ऑटो और अपैरल की बिक्री को लगेगा झटका

महाराष्ट्र में आंशिक लॉकडाउन से कई उद्योगों पर असर पड़ना तय है. पिछले कुछ समय से गाड़ियों, कंज्यूमर गुड्स और कपड़ों की बिक्री में तेजी देखी जा रही थी. लेकिन अब देश के प्रमुख औद्योगिक राज्यों में से एक महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण लहर की वजह से दोबारा आंशिक लॉकडाउन की स्थिति ने इन आइटमों की बिक्री में गिरावट की आशंका पैदा कर दी है. पिछले कुछ महीनों से देश में संक्रमण की दूसरी लहर का खतरा दिखने लगा है और इससे कई राज्यों में बिजनेस गतिविधियां बाधित हो रही हैं. खास कर इंडस्ट्री हब महाराष्ट्र में लगे आंशिकडाउन की स्थिति ने कई उद्योगों की बिक्री को झटका दिया है. खास कर रिटेल बिक्री को काफी नुकसान पहुंचा है.

रिेटलेर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया ( RAI) ने कहा है कि लॉकडाउन की वजह से महाराष्ट्र में रिटेल बिजनेस को लगभग 400 अरब से भी ज्यादा का नुकसान पहुंच सकता है. क्योंकि महाराष्ट्र की देश के रिटेल बिजनेस में लगभग दस फीसदी हिस्सेदारी है. देश का रिटेल कारोबार 850 अरब डॉलर है और इसमें से 85 अरब डॉलर की हिस्सेदारी सिर्फ महाराष्ट्र की है.

महाराष्ट्र में लॉकडाउन के शुरुआती गाइडलाइंस के मुताबिक गाड़ियों की डीलरशिप बंद रहेगी. इससे जाहिर है गाड़ियों की बिक्री पर असर पड़ना तय है. लॉकडाउन की वजह से महाराष्ट्र में गाड़ियों की बिक्री में पहले से ही गिरावट दिख रही है. गोदरेज अप्लायंस के अधिकारियों का कहना है कि लॉकडाउन से बिक्री में गिरावट तय है. वहीं महाराष्ट्र मोबाइल फोन रिटेलर्स के संगठन ने सीएम उद्धव ठाकरे को चिट्ठी लिख कर कहा है कि या तो वह सप्ताहंत में स्टोर खोलने की इजाजत दें या फिर हर दूसरे वर्किंग डे पर दुकानें खोलने का निर्देश दें. इससे राज्य के 15 हजार रिटेलर्स को आर्थिक नुकसान नहीं होगा. महाराष्ट्र के रिटेल सेक्टर में कम से कम 50 लाख लोग काम करते हैं.

scroll to top