Close

फोर्ब्स : कोरोना महामारी काल में दुनिया के अरबपति 60 फीसदी ज्यादा अमीर हुए

फोर्ब्स ने हाल ही में साल 2021 के लिए दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट जारी की है. इस लिस्ट के अनुसार दुनियाभर में फैले कोरोना वायरस संक्रमण के बावजूद यह साल अरबपतियों के लिए काफी खास रहा है. इस साल अरबपतियो की संपत्ति में 60 प्रतिशत तक का इजाफा हुआ है. कुल मिलाकर फोर्ब्स ने 2,755 लोग की लिस्ट तैयार की है.  इनमें 493 न्यूकमर्स हैं. इस लिस्ट में चीन और हांगकांग के 210 और संयुक्त राज्य अमेरिका के 98 लोग शामिल हैं.

फोर्ब्स की 35 वीं सूची में अमेजन के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी जेफ बेजोस लगातार चौथे साल दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने हैं. लिस्ट के अनुसार जेफ बेजोस के पास 177 बिलियन डॉलर की संपत्ति है. इस सूची में दूसरे स्थान पर एलन मस्क है. टेस्ला के शेयरों में 705 फीसदी के इजाफे के बाद वह 151 बिलियन डॉलर के साथ दुनिया के दूसरे सबसे अमीर आदमी हैं. लिस्ट में तीसरे स्थान पर फ्रांसीसी लग्जरी सामान टाइकून बर्नार्ड अर्नाल्ट बने हुए हैं. LVMH के शेयरों में 86% की वृद्धि के कारण उनकी संपत्ति में लगभग दोगुना उछाल देखा गया है. लिस्ट में चौथे स्थान पर बिल गेट्स हैं. बिल गेट्स के पास 124 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति है. बिल गेट्स माइक्रोसॉफ्ट, कनाडाई नेशनल रेलवे और ट्रैक्टर निर्माता डीरे एंड कंपनी के शेयरों के मालिक हैं.

इस लिस्ट में पांचवें पायदान पर 97 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ फेसबुक के फाउंडर मार्क जुकरबर्ग हैं. छठे स्थान पर 96 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ वॉरेन बफेट का नाम शामिल हैं. वहीं Larry Ellison को 93 बिलियन डॉलर के साथ सांतवा स्थान मिला है. गूगल के को-फाउंडर लैरी पेज (लॉरेंस एडवर्ड पेज) ने 91.5 बिलियन डॉलर के साथ आंठवें स्थान पर कब्जा किया है. वहीं गूगल के दूसरे सह-संस्थापक सर्गी ब्रिन इस लिस्ट में 89 बिलियन डॉलर के साथ नौंवे स्थान पर हैं.

फिलहाल इस लिस्ट में 10वें स्थान को भारतीय उद्योगपति मुकेश अंबानी ने अपने नाम किया है. इसके साथ ही मुकेश अंबानी एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं. उनकी अनुमानित संपत्ती 84.5 बिलियन डॉलर आंकी गई है.

scroll to top