Close

फ्लिपकार्ट लाएगी 73 हजार करोड़ रुपये का आईपीओ, जानें इसके बारे में सब कुछ

दुनिया की सबसे बड़ी रिटेल कंपनी वॉलमार्ट की मालिकाना हक वाली कंपनी फ्लिपकार्ट आईपीओ के जरिये एक अरब डॉलर यानी 73,000 करोड़ रुपये जुटाने की योजना बना रही है. हालांकि कंपनी का आईपीओ भारत नहीं अमेरिका में लॉन्च होगा. कंपनी, अमेरिकी शेयर मार्केट में लिस्ट होने के लिए यह आईपीओ इसी वित्त वर्ष यानी 2021-22 की अंतिम तिमाही में लॉन्च कर सकती है. अगर फ्लिपकार्ट अमेरिकी बाजार में अपना आईपीओ लिस्ट कराने में सफल होती है तो सफल होती है तो यह किसी भी विदेशी बाजार में किसी भी भारतीय कंपनी का सबसे बड़ा पब्लिक इश्यू होगा.

दरअसल फ्लिपकार्ट का आईपीओ लॉन्च करने के लिए बनाई गई वॉलमार्ट की इंटरनल टीम इसकी सारी रणनीति तय करेगी. इससे पहले वॉलमार्ट एसपीएसी रूट के जरिये फिल्पकार्ट को अमेरिकी शेयर मार्केट में लिस्ट कराना चाहती थी. एसपीएसी रूट के जरिये कंपनियों को लिस्ट कराने में ज्यादा जांच-पड़ताल का सामना नहीं कराना पड़ता है. फ्लिपकार्ट ने इसके लिए गोल्डमैन सैक्स को नियुक्त किया है. यही अमेरिकी मार्केट में फ्लिपकार्ट के आईपीओ से जुड़ा सारा कामकाज देखेगी.

तीन साल पहले वॉलमार्ट ने फ्लिपकार्ट में 77 फीसदी हिस्सेदारी 16 अरब डॉलर में खरीदी थी. इसके बाद उसने इसमें अपनी हिस्सेदारी बढ़ा कर 82 फीसदी कर ली थी. जुलाई 2020 में फ्लिपकार्ट ने वॉलमार्ट इंडिया का अधिग्रहण कर लिया और एक डिजिटल B2B शॉपिंग प्लेटफॉर्म फ्लिपकार्ट होलसेल लॉन्च किया. फ्लिपकार्ट ने कहा कि आईपीओ लॉन्च करना हमेशा से कंपनी की दीर्घकालिक रणनीति का हिस्सा था. दरअसल भारतीय मार्केट में फ्लिपकार्ट का अमेजन और रिलांयस रिटेल से कड़ा मुकाबला है.यही वजह है कि वह अपनी रणनीति को पुख्ता करने में लगी है.

scroll to top