Close

 छत्तीसगढ़ सिक्ख ऑफिसर्स वेलफेयर एसोसियेशन ने किया स्वास्थ्य शिविर का आयोजन

० सांईलेट अटैक को गंभीरता से लें – डॉ चुग 
० 150 मरीजों ने विशेषज्ञ डॉक्टरों से कराई जांच,जान बचाने सीपीआर का प्रशिक्षण दिया गया
रायपुर।विश्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर आयोजित स्वास्थ्य शिविर में विशेषज्ञ डॉक्टरों व्दारा किए गए परीक्षण के बाद यह बात सामने आई है कि कोविड19  के बाद आ रहे सांईलेट अटैक के संबंध में लोगों को काफी सतर्क रहने की जरूरत है। इस संबंध में वर्तमान में राष्ट्रीय स्तर पर अध्ययन भी हो रहा है। ह्रर्दय रोग विशेषज्ञ डॉ. बविन्दर चुग ने आज छत्तीसगढ़ सिक्ख ऑफिसर्स वेलफेयर एसोसियेशन व्दारा आयोजित स्वास्थ्य शिविर के दौरान उक्त बातें कही।
        महावीर नगर गुरुव्दारा परिसर में आयोजित इस शिविर के संबंध में एसोसियेशन के संयोजक जी.एस. बॉम्बरा ने बताया कि कई विशेषज्ञ डॉक्टरों ने यहां सेवा भाव से मरीजों का परीक्षण कर उन्हें उचित परामर्श दिया। इसमें हड्डी रोग,ह्रदृय रोग,नेत्र रोग, नाक-कान–गला रोग, दंत रोग, मेडिसिन विशेषज्ञ, स्त्री रोग, छाती एवं टीबी रोग,होमियोंपैथिक के साथ ही एक्युप्रेशर पध्दति से उपचार दिया गया।
        स्वास्थ्य़ शिविर में ह्रर्दय रोग विशेषज्ञ डॉक्टर बविन्दर चुग ने उपस्थितजनों को बताया कि बेहोश होते ही दिल धड़कन और सांस रुकने जाने की स्थिति में दी जाने वाली आपातकालीन जीवन-रक्षक प्रक्रिया अर्थात कार्डियो प्लमोनरी रिससिटेशन (सीपीआर) तत्काल दिया जाना चाहिए । “सीपीआर” श्वास और छाती के संपीड़न को जोड़ती है। डॉ. चुग ने कई लोगों को अपने समक्ष सीपीआर करने का अभ्यास भी कराया। उन्होंने कहा कि बेहोश होते ही मरीज को सीपीआर दिया जाना चाहिए और यह तब तक दिया जाए जब तक एम्बुलेन्स् ना आ जाए। इससे मरीज की जान बच सकती है।
शिविर में विशेषज्ञ डॉक्टरों ने नए और पुराने मरीजों को देखा। एसोसियेशन के अध्यक्ष एच.एस. धींगरा ने बताया कि स्वास्थ्य शिविर में लगबघ 150 व्यक्तियों ने अपना परीक्षण करा कर शिविर का लाभ लिया। निःशुल्क शिविर में दांतों की बीमारियों के बारे में डॉ. जीतेन्द्र सराफ, डॉ मनीष गुप्ता, नेत्र रोगों में मोतियाबिन्द, कमजोर होती आंखें और संक्रमण के बारे में प्रोफेसर उमेशचन्द्र तिवारी ने, घुटने व कमर का दर्द,  रीढ़ की हड्डियों में दर्द, सायटिका दर्द के मरीजों को डॉ. के.एस. छाबड़ा ने देखा और परामर्श और दवाईयां दी। कानों में संक्रमण और सुनने की परेशानियों का डॉ. अर्चना तिवारी ने परीक्षण किया, अस्थमा,टी.बी. फेफड़ों की बीमारियों के संबंध में विशेषज्ञ डॉक्टर डॉ. डिम्पल माखीजा ने मरीजों को देखा,वहीं स्त्री रोग विशेषक्ष डॉक्टर डॉ. किरण मलहोत्रा, डॉ. शालिनी जैन ने भी अपनी सेवाएं दी। सामान्य बीमारी के लिए मेडिसिन विशेषज्ञ डॉ. अश्वनी देवांगन ने मरीजों की जांच की। होमियोपैथिक की डॉ. संथ्या साहू ने मरीजों का परीक्षण कर होमियोपैथिक दवाएं दी। वरिष्ठ एक्युप्रेशर थैरापिस्ट सरदार राजपाल सिंह ने भी कई मरीजों का प्रेशर थैरेपी से उपचार किया। त्रिवेणी डायनोस्टिक रायपुर व्दारा शिविर में रक्तचाप और मधुमेह का परीक्षण किया तथा एसोसियेशन की ओर से आवश्यकतानुसार दवाएं निःशुल्क दी गई। एसोसियेशन न शिविऱ में आए डॉक्टरों के प्रति कृतज्ञा व्यक्त करते हुए उन्हें प्रंशसा पत्र प्रदान किया गया।
इस अवसर पर सिक्ख ऑफिसर्स वेलफेयर एसोसियेशन के संयोजक जी.एस. बॉम्बरा, अध्यक्ष एच.एस. धींगरा, सचिव बी.एस. सलूजा, दीप सिंह जब्बल, प्रोफेसर बी.एस. छाबड़ा, जे.एस. जब्बल,के.एस. झास, कुलदीप सिंह छाबड़ा, अमोलक सिंह छाबड़ा, जगपाल सिंह, अजीत सिंह राजपाल, सुखबीर सिंह सिंघोत्रा, भूपिन्दर सिंह खालसा, तेजपाल सिंह हंसपाल, महिला सदस्यों में श्रीमती रविन्द्र कौर बॉम्बरा, श्रीमती पिंकी जब्बल, हरमिन्दर कौर सलूजा, श्रीमती हरप्रीत कौर धींगरा, श्रीमती परविन्दर हंसपाल, श्रीमती देविन्दर हंसपाल, लांयस क्लब की श्रीमती कमलेश चावला उपस्थित थीं। महावीर नगर गुरुव्दारा प्रबंधन कमेटी के अध्यक्ष जसवंत सिंह सिद्धू, कुलवंत सिंह, और रणजीत सिंह खनूजा उपस्थित थे।
scroll to top