Close

ये खाता रखने वालों को मिलता है 10 हजार रुपये तक का फायदा, अकाउंट में बैलेंस ना हो तो भी मिलेगा लाभ

बैंक में खाता रखने वालों के लिए जरूरी खबर है. केंद्र सरकार की ओर से ग्राहकों को जनधन खाते पर पूरे 10,000 रुपये का फायदा मिलेगा. अगर आपके खाते में पैसा नहीं है तो भी बैंक आपको दस हजार रुपये तक की रकम दे सकता है और इसके लिए आपको ज्यादा परेशान भी नहीं होना पड़ेगा. यहां जानिए क्या है ये सुविधा

ओवरड्राफ्ट की सुविधा से मिलते हैं 10 हजार रुपये

सरकार इस खाते में ग्राहकों को ओवरड्राफ्ट की सुविधा देती है. अगर आपके खाते में बैलेंस नहीं भी होगा आप तब भी 10,000 रुपये तक का ओवरड्राफ्ट ले सकते हैं. पहले ये रकम 5000 रुपये हुआ करती थी, जिसको सरकार ने बढ़ाकर 10,000 कर दिया है. इस अकाउंट में ओवरड्राफ्ट की सुविधा के लिए अधिकतम उम्र सीमा 65 साल है. ओवरड्राफ्ट सुविधा का फायदा उठाने के लिए आपका जन धन अकाउंट कम से कम 6 महीने पुराना होना चाहिए. ऐसा नहीं होने पर केवल 2 हजार रुपये तक की ऑवरड्रॉफ्ट की सुविधा मिलती है.

जन धन खाते की और सुविधाएं जानें

केंद्र सरकार ने ग्राहकों में बैंकिंग सुविधाओं का विकास करने के लिए जनधन खाते की सुविधा को शुरू किया था. इसके अलावा सभी सरकारी स्कीम का पैसा भी आम जनता को इसी खाते में मिलता है. अगर आप भी ये खाता खुलवाते हैं तो ग्राहकों को सरकार की तरफ से 2 लाख रुपये तक का एक्सीडेंटल बीमा कवर मिलता है. इसके अलावा अगर आप किसी सरकारी योजना का फायदा ले रहे हैं तो उसका पैसा सीधे आपके खाते में आता है. जनधन खाते में जमा राशि पर आपको ब्याज की सुविधा मिलती है. इसके अलावा फ्री मोबाइल बैंकिंग का भी फायदा मिलता है.

मुफ्त में खुलवा सकते हैं जनधन खाता

प्रधानमंत्री जनधन योजना में आप फ्री में खाता खुलवा सकते हैं. इसके साथ ही कोई भी मिनिमम बैलेंस रखने की जरूरत नहीं होती है. जनधन खाते के साथ में बैंक ग्राहकों को ओवरड्राफ्ट की सुविधा देता है. इस कार्ड के जरिए आप खाते से पैसा निकालने के साथ-साथ खरीदारी भी कर सकते हैं और आपको कई खास ऑफर्स मिल सकते हैं.

One Comment
scroll to top