Close

भारत बायटेक ने महाराष्ट्र सरकार को बताया- छह महीने में कोवैक्सीन की 85 लाख डोज़ देने को तैयार

मुंबई: एक मई से देश में 18-45 साल के लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगनी शुरू हो जाएगी. वैक्सीन बनाने वाली कंपनियों ने भी इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं. कोवैक्सीन बनाने वाली कंपनी भारत बायोटेक ने कहा है किआईने वाले छह महीने में महाराष्ट्र में 85 लाख डोज़ देने की तैयारी है.

महाराष्ट्र सरकार के पत्र का जवाब देते हुए भारत बायोटेक ने कहा है की मई महीने में पांच लाख टीके दे सकते हैं. जिससे कि सरकार टीकाकरण अभियान का तीसरा चरण शुरू कर सके. कंपनी के मुताबिक वैक्सीन की एक डोज़ 600 रुपये की पड़ेगी.

कंपनी से सरकार से एडवांस पेमेंट सिस्टम की मांग की है. कंपनी का कहना है कि मई में 5 लाख जबकि जून और जुलाई में 10 लाख डोज़ और अगस्त और सितम्बर में 20 लाख डोज़ सप्लाई कर सकती है. जानकारी के मुताबिक अभी तक कोविशील्ड बनाने वाली कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट की तरफ से महाराष्ट्र सरकार के पत्र का जवाब नहीं आया है.

महाराष्ट्र सरकार में मंत्री मंत्री नवाब मलिक ने कहा कि महाराष्ट्र सरकार 45 वर्ष से कम उम्र के वयस्क नागरिकों को निशुल्क कोविड -19 रोधी टीका लगवाने के लिए वैश्विक टेंडर निकालेगी. मलिक ने कहा कि टीकाकरण अभियान एक मई से शुरू होगा और इसके लिए राज्य सरकार के कोष का इस्तेमाल किया जाएगा. उन्होंने कहा, “ किफायती और गुणवत्ता पूर्ण टीका खरीदने के लिए वैश्विक टेंडर निकाला जाएगा.” मलिक ने कहा कि केंद्र सरकार ने एक मई से 18 वर्ष से अधिक उम्र के नागरिकों के टीकाकरण की शुरुआत करने का ऐलान किया है.

महाराष्ट्र में मंगलवार को कोरोना वायरस के 66,358 नए मरीजों की पुष्टि हुई और 895 मरीजों की मौत रिपोर्ट हुई. राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि महाराष्ट्र में कुल मामले बढ़कर 44,10,085 हो गए हैं जबकि वायरस के कारण अभी तक 66,179 मरीजों की मौत हो चुकी है. मुंबई में संक्रमण के 3,999 नए मामले आए और 59 संक्रमितों की मौत हो गई. इसके बाद महानगर में कुल मामले बढ़कर 6,35,483 हो गए हैं जबकि मृतक संख्या 12,920 हो गई है.

 

ये भी पढ़ें –  राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री के मुताबिक कितने दिनों में सूबे में सबका टीकाकरण कर दिया जाएगा? जानें

One Comment
scroll to top