Close

संभागायुक्त श्री कावरे ने की राजस्व के प्रगति की समीक्षा, अपर कलेक्टरो को समयावधि में निराकरण के दिए निर्देश

० अधीक्षण अभियंताओं को निर्माण कार्यों में तेजी लाने के दिए निर्देश, अधिकारियों से कहा कार्य की गुणवत्ता का रखे ध्यान

दुर्ग। संभागायुक्त, दुर्ग संभाग महादेव कावरे ने आज संभाग अन्तर्गत समस्त सात जिलो के राजस्व प्रकरणों के निराकरण की प्रगति की समीक्षा की गई जिसमें अवध राम टण्डन उपायुक्त राजस्व, श्रीमती पद्मिनी भोई अपर कलेक्टर दुर्ग, सी एल मार्कण्डेय अपर कलेक्टर राजनांदगांव, श्रीमती इंदिरा देवहारी अपर कलेक्टर बालोद, इंद्रजीत बर्मन अपर कलेक्टर कबीरधाम, श्रीमती प्रेमलता चंदेल अपर कलेक्टर मोहला मानपुर अंबागढ़ चौकी उपस्थित थे। इसी प्रकार निर्माण विभाग से मधुकर जाम्भुलकर मुख्य अभियंता विद्युत वितरण कंपनी दुर्ग, एच आर ध्रुव अधीक्षण अभियंता लोक निर्माण विभाग, भानुप्रताप अधीक्षण अभियंता क्रेडा, संजीव बृजपुरिया अधीक्षण अभियंता लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, सूर्यकांत पाण्डेय अधीक्षण अभियंता ग्रामीण यांत्रिकी सेवा दुर्ग बैठक में उपस्थित थे।
राजस्व मामलो के निराकरण में तेजी लाने के दिए सख्त निर्देश – डायवर्सन के लंबित प्रकरणों में विशेष अभियान चलाकर शीघ्र निराकरण करे

संभागायुक्त श्री कावरे ने लंबित राजस्व प्रकरणों के समय सीमा में निराकरण के निर्देश दिए जिसमें अविवादित नामांतरण के सर्वाधिक खैरागढ़-छुईखदान-गण्डई जिले में 169 प्रकरण लंबित पाए जाने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त की गई, इसी प्रकार अविवादित खाता विभाजन के सर्वाधिक 22 प्रकरण बेमेतरा जिले में लंबित होना पाया गया, जिस पर समय सीमा में निराकरण किए जाने एवं समय सीमा के बाहर लंबित प्रकरणों पर लंबित होने का कारण दर्ज किए जाने के सख्त निर्देश दिए गए। संभागायुक्त द्वारा व्यपवर्तन के लंबित प्रकरणों की समीक्षा के दौरान सर्वाधिक लंबित प्रकरण दुर्ग में 816, बेमेतरा मंे 108, एवं कबीरधाम में 90 प्रकरण पाए गए जिनमें समय सीमा में निराकरण हेतु विशेष अभियान चलाए जाने के निर्देश अधिकारियों को दिए गए। राजस्व न्यायालय एवं ई कोर्ट में लंबित न्यायालयीन प्रकरणों के निराकरण में तेजी लाने के निर्देश दिए साथ ही एक एवं दो वर्ष से अधिक लंबित प्रकरणो को प्राथमिकता के तौर पर प्रत्येक सप्ताह सुनवाई करते हुए त्वरित निराकरण किए जाने के निर्देश भी दिए। भू अर्जन के लंबित प्रकरणों को नियमानुसार निराकरण करते हुए संबंधितों कोें भू अर्जन की राशि प्रदाय की त्वरित कार्यवाही किए जाने के भी निर्देश उपस्थित अधिकारियों को दिए गए।

अधीनस्थ कार्यालयों का करे समय-समय पर निरीक्षण
संभागायुक्त श्री कावरे ने उपस्थित अपर कलेक्टरो को निर्देशित किया कि वे उनके कार्यालयों के निरीक्षण का पालन प्रतिवेदन उच्च कार्यालयों को आवश्यक रूप से प्रेषित करें साथ ही अपने अधीनस्थ अनुविभाग एवं तहसील स्तर पर न्यायालयों/कार्यालयों के समय-समय पर निरीक्षण किए जाने के निर्देश दिए गए एवं पटवारी कार्यालयों में भी औचक निरीक्षण करने के निर्देश दिए गए।

निर्माण एजेन्सी स्वीकृत कार्यों को समयावधि में पूर्ण कराए
संभागायुक्त श्री कावरे ने लोक निर्माण विभाग, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग, विद्युत मण्डल एवं क्रेडा, जल संसाधन विभाग एवं गृह निर्माण के अधीक्षण अंिभयंताओं से निर्माण कार्य के प्रगति की भी समीक्षा की इस दौरान उन्होने अपूर्ण प्रगतिरत कार्याें में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होने अधिकारियों को बरसात के पूर्व कार्य पूर्ण कराए जाने के निर्देश दिए एवं सड़क निर्माण के प्रगतिरत कार्यों में नियमित रूप से टैंकर के माध्यम से पानी के छिड़काव करने के निर्देश दिए जिससे कि जनता को आवागमन के समय अत्यधिक धूल से समस्या न हो। श्री कावरे ने सभी अधिकारियों को सख्त निर्देश दिया की वे अपने विभाग के प्रगतिरत निर्माण कार्यों की गुणवत्ता का पूरा ध्यान रखें।

scroll to top