Close

आज का इतिहास 6 मई : 26/11 मुंबई अटैक के दोषी कसाब को आज ही के दिन फांसी की सजा सुनाई गई थी

इतिहास के पन्नों में आज यानी 6 मई का दिन मुंबई में हुए 26/11 हमले से जुड़ा है. दरअसल, आज ही के दिन मुंबई हमले में जिंता पकड़े गए आतंकी कसाब को फांसी की सजा सुनाई गई थी. जिसके बाद उसके देश पाकिस्तान ने भी उसका शव लेने से इनकार कर दिया था.

26 नवंबर 2008. देश की आर्थिक राजधानी मुंबई पर कराची के रास्ते नाव से घुसे लश्कर-ए-तैयबा के आतंकियों ने हमला कर दिया। हमलावरों ने मुंबई की अलग-अलग जगहों को निशाना बनाया। हमले की शुरुआत लियोपोल्ड कैफे और शिवाजी छत्रपति टर्मिनस से हुई. इसके बाद शहर के अलग-अलग हिस्सों से हमले की खबरें आने लगीं. इस आतंकी वारदात की 3 बड़ी जगहें ताज होटल, होटल ओबेरॉय और नरीमन हाउस थीं.

हमले में 160 से भी ज्यादा नागरिकों की मौत हुई और 300 से भी ज्यादा घायल हुए. आतंकियों के खिलाफ ऑपरेशन में मुंबई पुलिस, NSG और SPG के 10 से ज्यादा जवान शहीद हुए. अगले 3 दिनों तक सुरक्षाबल आतंकवादियों से लोहा लेते रहे और 9 आतंकियों को मौत के घाट उतार दिया. एक आतंकी अजमल कसाब जिंदा पकड़ा गया. जिसे आज ही के दिन 2010 में फांसी की सजा सुनाई गई.

1998: Apple का पहला iMac लॉन्च
इतिहास के दूसरे अंश में बात करेंगे टेक्नोलॉजी की. आज ही के दिन 1998 में स्टीव जॉब्स ने Apple का पहला iMac लॉन्च किया था. कहा जाता है कि जब पहला iMac लॉन्च किया गया तब Apple की फाइनेंशियल कंडिशन खराब थी, लेकिन iMac इतना सफल रहा कि कंपनी फिर से मार्केट में लौट आई.

Apple की स्थापना स्टीव जॉब्स ने मात्र 21 साल की उम्र में अपने साथी स्टीव वोजनियाक के साथ मिलकर की थी. कंपनी कंप्यूटर बनाने का काम करती थी. अगले कुछ सालों में कंपनी चल निकली.
साल 2007 में कंपनी ने पहला आईफोन लॉन्च किया. इसके बाद एप्पल ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. स्टीव अब तक स्टार बन चुके थे. 5 अक्टूबर 2011 के दिन स्टीव जॉब्स का निधन हो गया.

2002: spaceX की शुरुआत
दुनिया के दिग्गज आंत्रप्रन्योर एलन मस्क (Elon Musk) ने आज ही के दिन 2002 में spaceX की शुरुआत की थी. कंपनी ने छोटी सैटेलाइट को अंतरिक्ष में भेजने के लिए अपना पहला रॉकेट ‘फॉल्कन-1’ नाम से बनाया था. ये दूसरे रॉकेट की तुलना में काफी सस्ता था. मार्च 2006 में पहली बार इसे लॉन्च किया गया. हालांकि ये सफल नहीं हो पाया. कई प्रयासों के बाद आखिरकार सितंबर 2008 में स्पेस एक्स फाल्कन को लॉन्च करने में सफल हुई और इसी के साथ ये कारनामा करने वाली वो पहली प्राइवेट कंपनी बन गई.

बता दें spaceX ने अंतरिक्ष की दुनिया में एक साथ सबसे ज्यादा 143 सैटेलाइट भेजने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया था. ये कमाल स्पेस एक्स ने अपने रॉकेट ‘फाल्कन-9’ से किया था.

एलन मस्क इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनी Tesla के भी मालिक हैं.

5 मई का इतिहास-

2007: फ्रांस के राष्ट्रपति चुनाव में निकोलस सर्कोजी जीते.

1985: दूसरे विश्वयुद्ध में बैली पुलों के आविष्कारकर्ता सर डोनाल्ड बैली का इंग्लैंड में निधन.

1976: इटली में आए भूकंप से 989 लोगों की मौत हुई। भूकंप के झटके तीन बार महसूस किए गए। इनमें सबसे ताकतवर 6.5 तीव्रता का था.

1953: पूर्व ब्रिटिश प्रधानमंत्री टोनी ब्लेयर का जन्म 1953 में हुआ.

1889: फ्रांस की राजधानी पेरिस में स्थित विश्व प्रसिद्ध एफिल टावर आधिकारिक रूप से जनता के लिए खोला गया.

1861: मोतीलाल नेहरू का जन्म हुआ था.

1856: ऑस्ट्रियाई मनोवैज्ञानिक सिगमंड फ्रायड का जन्म हुआ.

1529: घाघरा के युद्ध में बाबर ने बंगाल और बिहार के शासकों को पराजित किया.

 

scroll to top