Close

Akshay Tritiya 2024: 23 साल बाद अक्षय तृतीया पर बन रहा अनोखा संयोग, नहीं बजेगी शहनाई

सनातन धर्म में अक्षय तृतीया का बड़ा महत्व माना जाता है.धार्मिक मान्यता के मुताबिक अक्षय तृतीया के दिन स्वर्ण आभूषण की खरीदारी की जाती है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अक्षय तृतीया के दिन विवाह अथवा मांगलिक कार्य के लिए भी बेहद शुभ माना जाता है. हिंदू पंचांग के मुताबिक इस वर्ष अक्षय तृतीया का पर्व 10 मई को मनाया जाएगा. लेकिन लगभग 23 वर्षों बाद ऐसा संयोग बन रहा है, जब अक्षय तृतीया पर विवाह का कोई मुहूर्त नहीं बन रहा है इस साल अक्षय तृतीया पर शुक्र और गुरु का तारा अस्त होने से इस दिन विवाह का कोई शुभ मुहूर्त नहीं बनेगा.

सनातन धर्म में अक्षय तृतीया का पर्व बहुत धूमधाम के साथ मनाया जाता है. ज्योतिषीय गणना के मुताबिक इस दिन आभूषण खरीदने का भी विधान है. साथ ही इस दिन शुभ कार्य किए जाते हैं. जैसे शादी विवाह और मुंडन. लेकिन 23 वर्षों बाद ऐसा संयोग बन रहा है कि अक्षय तृतीया पर इस वर्ष विवाह का कोई मुहूर्त नहीं है. क्योंकि अक्षय तृतीया के दिन गुरु और शुक्र का तारा अस्त होने की वजह से विवाह का कोई भी मुहूर्त नहीं है .

वहीं जुलाई माह में 9 ,11 ,12 ,13 ,14 और 15 तारीख को विवाह का शुभ मुहूर्त बन रहा है. इसके बाद 17 जुलाई से चातुर्मास की शुरुआत हो जाएगी. जिसका समापन 12 नवंबर को होगा. हिंदू धर्म में चातुर्मास के बाद ही विवाह गृह प्रवेश और अन्य शुभ कार्य किए जाते हैं .

 

scroll to top