Close

आज गुरुवार : करें भगवान विष्णु की आराधना, करें कुछ उपाय, आर्थिक स्थिति होगी मजबूत

गुरुवार का दिन बृहस्पति देव और भगवान विष्णु को समर्पित होता है. इस दिन इन देवी-देवताओं की पूरे विधि-विधान से पूजा की जाती हैं. कुंडली में अगर गुरु मजबूत हो तो व्यक्ति को जीवन में खूब तरक्की मिलती है. सारे कार्य सफल होते हैं और आर्थिक स्थिति को मजबूती मिलती है. वहीं गुरु कमजोर हो तो व्यक्ति को हर कार्य में असफलता मिलती है और आर्थिक तंगी भी बनी रहती है.

माना जाता है कि गुरुवार के दिन बृहस्पति देव की पूजा करने और व्रत रखने से व्यक्ति की सारी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. गुरुवार के दिन कुछ खास विधि से विष्णु भगवान की पूजा करने से वैवाहिक जीवन सुखमय होता है. गुरुवार के दिन बृहस्पति देव की पूजा करने से विवाह में आने वाली बाधाएं दूर हो जाती हैं. जानते हैं गुरुवार के दिन किए जाने वाले कुछ आसान और खास उपायों के बारे में.

0 गुरुवार की शाम को एक गुड़ की डली और 7 साबुत हल्दी की गांठ और एक रुपए के सिक्के को एक पीले कपड़े में बांधकर किसी अज्ञात जगह फेंक दें. माना जाता है कि ऐसा करने से अधूरी मनोकामना जल्द पूरी होती है.
0 इस दिन बृहस्पति देव को गुड़ चढ़ाने से सिर्फ गुरु के साथ-साथ सूर्य और मंगल ग्रह भी सकारात्मक प्रभाव देते हैं. इसके प्रभाव से गुरुवार के दिन इस कार्य को करने से आपके कामों में अड़चनें नहीं आएंगी और काम आसानी से बन जाएंगे.
0 गुरुवार के दिन ज्यादा से ज्यादा पीले रंग की चीजों का इस्तेमाल करना चाहिए. सुबह स्नान करने के बाद पीले रंग का वस्त्र धारण करें. इसके अलावा अगर आप व्रत रखते हैं तो पीले फलों का सेवन करें.
0 गुरुवार के दिन ब्रह्म मुहूर्त में स्नान करना बहुत शुभ माना जाता है. मान्यता है कि इस दिन स्नान के बाद ‘ॐ बृ बृहस्पते नमः’ का जाप करने से धन-संपदा में तरक्की होती है.
0 गुरुवार के दिन विष्णु भगवान और लक्ष्मी की पूजा करनी चाहिए. भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी धन और वैभव के प्रतीक हैं. इस दिन
गुरुवार के दिन गाय को आटे की लोई में चने की दाल, गुड़ और हल्दी डालकर खिलाएं. इसके अलावा स्नान के दौरान पानी में एक चुटकी हल्दी डालें. साथ ही इस दिन किसी निर्धन को चने की दाल, केला, पीले वस्त्र क्षमतानुसार दान करना चाहिए.
0 गुरुवार के दिन ना तो किसी को उधार देना चाहिए और न ही किसी से लेना चाहिए. कहा जाता है कि ऐसा करने से जातक की कुंडली में गुरु की स्थिति खराब हो सकती है, जिसके कारण आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है.

scroll to top