Close

आज मंगलवार : पवन पुत्र हनुमान को प्रसन्न करने करें ये उपाय, हर लेंगे सारे संकट

हिंदू धर्म में सप्ताह का हर दिन किसी न किसी भगवान को समर्पित होता है. मंगलवार का दिन हनुमान जी को समर्पित है. मंगलवार के दिन व्रत रखकर हनुमान जी की पूजा करने से हनुमान जी की कृपा से जातक के सभी संकट टल जाते हैं. इसीलिए हनुमान जी को संकटमोचन भी कहा जाता है. धार्मिक मान्यता है कि मंगलवार के दिन विधि-विधान से भगवान हनुमान की पूजा करने से काम में आ रही हर तरह की बाधा दूर होती है. साथ ही भक्तों को रोग-दोष, भूत-पिशाच और भय से मुक्ति मिल जाती है.

अगर आपकी कुंडली में मंगल कमजोर है या फिर मंगल दोष है तो इसे दूर करने के लिए मंगलवार के उपाय बहुत लाभकारी माने जाते हैं. मंगलवार के दिन हनुमान जी से जुड़े कुछ उपाय करने से भक्तों को सभी प्रकार के कष्टों से मुक्ति मिलती है.

मंगलवार के दिन करें ये उपाय

० मंगलवार के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान-ध्यान करें. इसके बाद पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाएं और पूर्व दिशा में मुंह करके तुलसी की माला से श्री राम नाम का कम से कम 11 बार जाप करें. हर मंगलवार को से ऐसा करने से बजरंगबली प्रसन्न होते हैं.

० मंगलवार के दिन हनुमान मंदिर में जाकर बजरंग बली को सिंदूर और चमेली का तेल अर्पित करना चाहिए. ऐसा करने से हनुमान जी प्रसन्न होते हैं और जीवन से सारे कष्ट दूर होने का आशीर्वाद देते हैं.

० मंगलवार के दिन हनुमान यंत्र की स्थापना से भी बहुत लाभ मिलता है. आज के दिन अपने पूजा घर में इस यंत्र को स्थापित करें और हर दिन इसकी पूजा करें. इससे आपकी सारी मनोकामना पूरी होगी.

० मंगलवार के दिन शाम के समय हनुमान मंदिर में जाकर शुद्ध घी का दीपक जलाएं और हनुमान चालीसा और बजरंग बाण का पाठ करें. इससे आपकी सारी समस्याएं जल्द दूर हो जाएंगी.

० मंगलवार की शाम को हनुमान जी को केवड़े का इत्र अथवा गुलाब की माला चढ़ाने से भी वो अपनी कृपा भक्तों पर बरसाते हैं. इसके अलावा शनि दोष से छुटकारा पाने के लिए भी मंगलवार का दिन सबसे उत्तम है.

scroll to top