Close

इंफोसिस को सरकार ने दिया नया ऑर्डर, अप्रैल के जीएसटी कर भुगतान की तारीख बढ़ी

जीएसटीएन पोर्टल की तकनीकी गड़बड़ियों के चलते कारोबारियों की मुश्किलें थमने का नाम नहीं ले रही हैं. अब केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर बोर्ड यानी सीबीआईसी (CBIC) ने कहा कि पोर्टल पर अप्रैल 2022 के जीएसटीआर-2 बी के बनने और जीएसटीआर-3 बी के ऑटो जनरेशन में तकनीकी दिक्कतें आई हैं. इसे देखते हुए सरकार ने इंफोसिस को कहा है कि वह इसे जल्द सुधारे.

जीएसटी पोर्टल पर करदाताओं को आ रही तकनीकी गड़बड़ी के चलते सरकार ने अप्रैल कर भुगतान की देय तिथि 24 मई तक के लिए बढ़ा दी और इंफोसिस को समस्या का जल्द समाधान करने का निर्देश दिया. इंफोसिस को जीएसटी की टेक्निकल जिम्मेदारी संभालने और इसका रखरखाव करने के लिए 2015 में 1,380 करोड़ रुपये का ठेका दिया गया था.

केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड ने देर रात किए अपने ट्वीट में कहा कि अप्रैल 2022 के महीने के लिए फॉर्म जीएसटीआर-3बी दाखिल करने की नियत तारीख 24 मई 2022 तक बढ़ा दी गई है.

अप्रैल में आईं दिक्कतें

सीबीआईसी की तरफ से बताया गया है कि पोर्टल पर अप्रैल 2022 के जीएसटीआर-2 बी के बनने और जीएसटीआर-3 बी के ऑटो जनरेशन में तकनीकी दिक्कतें आई हैं. इसे देखते हुए सरकार ने इंफोसिस को कहा है कि वह इसे सुधारे.

करदाताओं के लिए तारीखें

आमतौर पर किसी महीने का विवरण अगले महीने की 12वीं तारीख को उपलब्ध होता है. इसके आधार पर ही टैक्स का भुगतान किया जाता है. अलग-अलग कैटेगरी के करदाताओं के लिए अलग-अलग तारीखें तय की गई हैं. रविवार को जीएसटी नेटवर्क ने एक सलाह जारी की थी जिसमें कहा गया था कि अप्रैल, 2022 के जीएसटीआर-2 बी में कुछ जानकारियां नहीं दिख रही हैं. लेकिन अब उसे वापस लेते हुए ये तारीखें बढ़ा दी गई हैं.

 

 

यह भी पढ़ें- वाराणसी में आज वकीलों की हड़ताल, ज्ञानवापी मस्जिद मामले में टल सकती है सुनवाई

One Comment
scroll to top