Close

कोयला सचिव अमृत लाल मीणा छत्तीसगढ़ प्रवास पर

० मुख्य सचिव छत्तीसगढ़ शासन अमिताभ जैन एवं रेलवे महाप्रबंधक के साथ ली बैठक

रायपुर.सचिव, कोयला मंत्रालय, भारत सरकार अमृत लाल मीणा अपने एसईसीएल प्रवास के दौरान रायपुर स्थित मंत्रालय महानदी भवन में मुख्य सचिव, छत्तीसगढ़ सरकार अमिताभ जैन के साथ बैठक की। बैठक में एसईसीएल की खनन परियोजनाओं से संबंधित विभिन्न मुद्दों सहित खदानों के बेहतर संचालन के लिए राज्य सरकार के साथ बेहतर समन्वय सुनिश्चित करने को लेकर चर्चा की गई। बैठक में अतिरिक्त सचिव, कोयला मंत्रालय, भारत सरकार श्रीमती विस्मिता तेज एवं सीएमडी एसईसीएल डॉ. प्रेम सागर मिश्रा भी उपस्थित रहे।
बैठक के दौरान एसईसीएल के संचालन से संबंधित मुद्दों पर महत्वपूर्ण चर्चा हुई जिसमें मुख्य रूप से पर्यावरण मंजूरी, वन मंजूरी, भूमि अधिग्रहण, परियोजनाओं के विस्तार में राज्य सरकार से अपेक्षित सहयोग आदि शामिल रहे। विशेष रूप से एसईसीएल की मेगा परियोजनाओं जैसे गेवरा और कुसमुंडा को लेकर उपरोक्त विषयों पर चर्चा हुई। बैठक में कोयला सचिव ने राज्य सरकार के आपसी समन्वय एवं सहयोग से परियोजनाओं को समयबद्ध रूप से पूर्ण करने पर बल दिया।
गौरतलब है कि एसईसीएल की गेवरा मेगा परियोजना हाल ही में 50 मिलियन टन कोयला उत्पादन हासिल करने वाली देश की पहली खदान बन गई है। वर्तमान में इसे 70 मिलियन टन कोयला उत्पादन करने के लिए विस्तारित और विकसित किया जा रहा है। ऐसा होने पर यह एशिया की सबसे बड़ी कोयला खदान बन जाएगी। इसे संदर्भ में हुए यह बैठक काफी अहम थी क्योंकि खदान की विस्तार योजनाओं में शीघ्र भूमि अधिग्रहण के साथ-साथ पर्यावरण, पुनर्वास और पुनर्स्थापन जैसे अन्य प्रमुख पहलुओं के लिए राज्य सरकार के साथ समन्वय एवं सहयोग बेहद महत्वपूर्ण है।
बैठक में एसईसीएल के शीर्ष प्रबंधन से निदेशक तकनीकी (संचालन) एस के पाल और निदेशक तकनीकी (योजना/परियोजना) श्री एस एन कापरी सहित छत्तीसगढ़ राज्य सरकार के उच्च अधिकारी भी उपस्थित थे।

कोयला सचिव ने एसईसीएल मुख्यालय में रेलवे के उच्च अधिकारियों के साथ की बैठक
कोयला सचिव श्री अमृत लाल मीना अपने प्रवास के अगले चरण में एसईसीएल मुख्यालय सीएमडी एसईसीएल डॉ. प्रेम सागर मिश्रा के साथ पहुंचे, जहाँ पुष्पगुच्छ से उनका स्वागत निदेशक तकनीकी (संचालन) एस के पाल, निदेशक (वित्त) जी. श्रीनिवासन, निदेशक तकनीकी (योजना/परियोजना) एस एन कापरी, निदेशक (कार्मिक) देबाशीष आचार्या ने किया, उपरान्त कोयला सचिव महोदय को गार्ड ऑफ़ आनर एसईसीएल की सुरक्षा टुकड़ी दवारा दी गई। तत्पश्चात कोयला सचिव दवारा एसईसीएल मुख्यालय प्रशासनिक भवन सीएमडी सभाकक्ष में महाप्रबंधक, दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे आलोक कुमार के साथ एसईसीएल सीएमडी डॉ प्रेम सागर मिश्रा की उपस्थिति में बैठक की। बैठक में एसईसीएल के कोयला डिस्पैच, रेलवे रैकों की उपलब्धता, एसईसीएल की रेल परियोजनाओं आदि से जुड़े विषयों पर चर्चा हुई, साथ ही बैठक में घरघोड़ा, कोरीछपार, धरमजयगढ़, छाल एवं बरौद साईडिंग के लिए रेलवे रैक, बिलासपुर-उरगा राष्ट्रीय राजमार्ग, धरमजयगढ़-उरगा कोयला परियोजना, आदि से जुड़े महत्वपूर्ण विषयों पर भी चर्चा हुई।

बैठक में दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे से महाप्रबंधक के सचिव श्री हिमांशु जैन, मण्डल रेल प्रबन्धक प्रवीण पांडे, प्रधान मुख्य वाणिज्य प्रबंधक श्री एन श्रीकुमार, वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक डॉ पीके त्रिपाठी, सीएफ़टीएम एस अब्दुल रहमान उपस्थित रहे। वहीं एसईसीएल से निदेशक तकनीकी (संचालन) श्री एस के पाल, निदेशक (वित्त) श्री जी. श्रीनिवासन, निदेशक तकनीकी (योजना/परियोजना) एस एन कापरी, निदेशक (कार्मिक) देबाशीष आचार्या, विभीन्न विभागाध्यक्षगण उपस्थित रहे।

श्रीमती बी मीणा के करकमलों से दिव्यांगो को ट्राईसाइकल व व्हील चेयर का वितरण
एसईसीएल मुख्यालय वसंत विहार स्थित वसंत क्लब में 18 मई 2023 को श्रद्धा महिला मंडल के तत्वावधान में ट्राईसाइकिल व व्हील चेयर वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की मुख्य अतिथि श्रीमती बी. मीणा रहीं जो कि माननीय सचिव कोयला श्री अमृत लाल मीणा के साथ एसईसीएल प्रवास पर उपस्थित हुई। इस मौके पर श्रद्धा महिला मण्डल की अध्यक्षा श्रीमती पूनम मिश्रा की गरिमामीय उपस्थि रही। विदित हो कि श्रद्धा महिला मण्डल एसईसीएल में कार्यरत अधिकारियों की सहधर्मणियों की स्वैच्छिक पंजीकृत संस्था है जो कि वर्ष पर्यन्त विभिन्न प्रकार के जनकल्याणकारी गतिविधियों का संचालन करती रहती हैं जिसमें अनाथालय, वृद्धा आश्रम को सहयोग, महिलाओं के लिए सिलाई-कढ़ाई-बुनाई प्रशिक्षण, कम्प्यूटर कोर्स, ग्रीष्म ऋतु में प्याऊ का संचालन आदि कार्य शामिल है। श्रद्धा महिला मण्डल के तत्वावधान में एसईसीएल के 13 क्षेत्रों में महिला समितियाँ भी कार्यरत हैं।

इस अवसर पर अपने सम्बोधन में मुख्य अतिथि श्रीमती बी. मीणा ने कहा कि दिव्यांगों को दी जा रही यह सहायता मानवता का अनुपम उदाहरण है। श्रीमती पूनम मिश्रा अध्यक्षा श्रद्धा महिला मण्डल ने कहा कि हमें खुशी है कि माननीया श्रीमती बी. मीणा भाभीजी के हाथों से हमारी टीम को यह जनसहयोग का कार्य करने का मौका मिला है। इस अवसर पर कुल 21 लाभार्थियों को ट्राईसाईकल व व्हीलचेयर का वितरण किया गया, जिमसें से 15 दिव्यांगों को ट्राईसाईकिल वहीं 6 लोगों को व्हीलचेयर प्रदान किए गए । लाभार्थियों की सूची समाज कल्याण विभाग, छत्तीसगढ़ शासन से प्रदत्त की गयी थी।
इस अवसर पर श्रद्धा महिला मण्डल की उपाध्यक्षागण श्रीमती रीता पाल, श्रीमती राजी श्रीनिवासन, श्रीमती संगीता कापरी, श्रीमती शारदा आचार्या सहित श्रद्धा महिला मण्डल की सदस्याएँ बड़ी संख्या में उपस्थित थीं।

scroll to top