Close

रीपा गतिविधियों के उत्पादों को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाएं: जिला पंचायत सीईओ

० पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के कार्यों की जिला पंचायत सीईओ डॉ. ज्योति पटेल ने की समीक्षा
जांजगीर चांपा। शुक्रवार को जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. ज्योति पटेल ने जिला पंचायत सभाकक्ष में पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के कार्यों की सिलसिलेवार समीक्षा बैठक ली। बैठक में उन्होंने कहा कि ग्रामीण औद्योगिक पार्क (रीपा) के तहत संचालित गतिविधियों के उत्पाद सामग्री को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए प्रचार-प्रसार करने के निर्देश जनपद पंचायत सीईओ को दिए। इसके साथ ही उन्होंने ग्राम पंचायत के आसपास के इच्छुक उद्यमियों को भी इससे जोड़ने के निर्देश दिए।

जिला पंचायत सीईओ ने कहा कि प्रत्येक जनपद पंचायत अपने अपने क्षेत्र की गतिविधियों को सफल बनाने के लिए विभिन्न विभागों को कार्यों से जोड़े। विभागों को गोबर पेंट, पुट्टी फेब्रिकेशन, आरओ वाटर, बर्फ सिल्ली आदि उत्पादों की जानकारी दें। रीपा गतिविधियों के तहत उत्पादित सामग्री का विक्रय के लिए स्टेकहोल्डर के साथ टाइअप किया जाए। इसके अलावा बैठक में स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत व्यक्तिगत पारिवारिक शौचालय के निर्माण, सामुदायिक शौचालय निर्माण, ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन के लक्ष्य के विरुद्ध प्रगति एवं घर का कचरा संग्रहण चालू करने की समीक्षा की गई। प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत द्वितीय एवं तृतीय किश्त प्राप्त आवासों को 31 जुलाई तक पूर्ण करने, आवास साफ्ट पोर्टल पर स्वीकृत आवास के विरूद्ध शत-प्रतिशत आधार सीडिंग व सत्यापन के निर्देश दिए। बैठक में जिला एवं जनपद पंचायत के अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहे।

गौठानो की नियमित करें मॉनिटरिंग
जिला पंचायत सीईओ ने कहा कि गोबर की नियमित रूप से खरीदी की जाए। खरीदी के बाद वर्मीं कंपोस्ट टैंक के माध्यम से खाद तैयार किया जाए। इसके लिए जनपद पंचायत सीईओ नियमित रूप से मॉनिटरिंग करें। उन्होंने कहा कि ऐसी गौठान जहां पर पानी की समस्या आ रही है उसको गंभीरता के साथ हल करें। किसी भी गौठान में पानी की समस्या नहीं होनी चाहिए।

सामाजिक अंकेक्षण के वसूली प्रकरणों को करें गंभीरता से निराकरण
जिपं सीईओ ने महात्मा गांधी नरेगा के अंतर्गत कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि सामाजिक अंकेक्षणों के वसूली के प्रकरणों को गंभीरता के साथ निराकरण किया जाए। प्रकरण में जो भी वसूली तय की गई है, उसकी सूची तैयार कर उसे वसूल किया जाए। उन्होंने नरवा के तहत चयनित कार्यों को समय सीमा के भीतर पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने जल संरक्षण एवं संचय के कार्यों को प्राथमिकता के साथ करने कहा। इसके अलावा सभी नरवा प्रोजेक्ट के डीपीआर फाइनल करके भेजने के निर्देश दिए। उन्होंने जलदूत एप में सभी एंट्री करने के निर्देश मनरेगा कार्यक्रम अधिकारियों को दिए। इसके अलावा महात्मा गांधी नरेगा के अंतर्गत ग्राम पंचायत में अधिक से अधिक कार्यों को शुरू करने के निर्देश दिए। अमृत सरोवर के तहत चल रहे कार्यों को समय सीमा में पूर्ण करने, वृक्षमाला नदी तट परियोजना के तहत स्थल चिन्हांकित करने के निर्देश दिए।

scroll to top