Close

डेबिट-क्रेडिट कार्ड फ्रॉड होने पर नहीं डूबेगा आपका पैसा, जानिए कैसे

नई दिल्लीः आजकल हम में से अधिकतर लोग पैसों का लेन-देन डेबिट-क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल कर करते हैं. ऐसे में हमें हर वक्त सतर्क रहने की जरूरत है. डिजिटल ट्रांजेक्शन के चलते फ्रॉड होने के कई मामले सामने आ रहे हैं जिनकी भरपाई करना काफी मुश्किल होता है. ऐसा होने पर कार्ड प्रोटेक्शन प्लान (सीपीपी) आपके लिए काफी लाभकारी साबित हो सकता है. आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे हैं जिसके माध्यम से आप इनसे बच सकते हैं.

आपने हेल्थ बीमा, एजुकेशन बीमा और लाइफ इंश्योरेंस के बारे में सुना होगा. यह भी कई प्रकार के होते हैं और इसका नाम है सीपीपी. सीपीपी कार्ड का बीमा होता है. यह एसबीआई से लेकर कई बैंक अपने कार्ड के साथ प्रदान करते हैं. इसके लिए आपको 900 से 2100 रुपये तक हर वर्ष चुकाने पड़ते हैं. यह आपको धोखाधड़ी वाली स्थिति होने पर बचाता है. इसमें डेबिट क्रेडिट या डेबिट कार्ड को लेकर ऑनलाइन फ्रॉड, कार्ड गुमने या कार्ड चोरी होने पर हुआ फ्रॉड, धोखाधड़ी, एटीएम पिन के जरिए हुई धोखाधड़ी की स्थिति में उसकी भरपाई का कवर शामिल है.

पर्स खोने पर आपात स्थिति पैदा हो जाती है. कई कार्ड की वजह से हम सभी की डिटेल्स याद नहीं रख पाते, ऐसे में परेशानी का सामना करना पड़ता है. सीपीपी ग्राहकों को कार्ड खोने पर प्रत्येक बैंक से अलग-अलग संपर्क करने की आवश्यकता नहीं होती. आप केवल सीपीपी कस्टमर केयर पर एक कॉल करके अपने सभी डेबिट और क्रेडिट कार्ड को तुरंत ब्लॉक करवा सकते हैं.

सीपीपी होने पर अगर आपका कार्ड खो जाता है तो आपको कैश देने की जरूरत नहीं है. सीपीपी कैश उपलब्ध कराने के साथ-साथ होटल बिल और टिकट का खर्च भी बीमा कंपनी उठाती है.

 

ये भी पढ़ें – पर्सनल लोन लेते वक्त भूलकर भी न करें ये गलतियां, जान लीजिए अभी

One Comment
scroll to top