Close

1 जनवरी से इस बैंक में 10,000 रुपये से ज्यादा जमा कराने पर देना पड़ेगा चार्ज, कैश विड्रॉल भी होगा महंगा

नया साल आने वाला है और 1 जनवरी (1 January) से आपके काम के बहुत से नियम और शर्तें बदलने वाले हैं. इसी कड़ी में एक बैंक ने अपने ग्राहकों को नए नियम के जरिए कैश निकालने (Cash Withdrawal)और पैसा जमा करवाने (Deposit) के लिए लिमिट तय कर दी है. इस बैंक (Bank) में सेविंग अकाउंट में 10,000 रुपये से ज्यादा पैसा जमा करवाने पर अब आपको चार्ज (Charge) देना पड़ेगा.

India Post Payment Bank का है नया नियम

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में सेविंग और करंट अकाउंट में बिना चार्ज के महीने में 10,000 रुपये ही जमा कर पाएंगे. IPPB ने अपनी वेबसाइट पर जानकारी दी है कि इस 10,000 की लिमिट से ज्यादा रकम डिपॉजिट करने पर ग्राहकों को अतिरिक्त चार्ज देना पड़ेगा. दरअसल इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में तीन तरह के सेविंग अकाउंट खोले जाते हैं जिसमें बेसिक सेविंग अकाउंट, सेविंग अकाउंट के अलग-अलग नियम हैं.

बैंक के अलग-अलग खातों के लिए अलग-अलग चार्ज

आईपीपीबी के सेविंग खाते यानी बेसिक सेविंग अकाउंट के अलावा करंट अकाउंट से भी हर महीने 25,000 रुपये निकालने पर कोई चार्ज नहीं लगेगा. हालांकि इस फ्री लिमिट के बाद हर बार पैसे निकालने पर कम से कम 25 रुपये चार्ज देना पड़ेगा जिसके बाद आपके लिए आईपीपीबी से पैसे निकालना और जमा करना ज्यादा महंगा हो जाएगा.

IPPB के नए नियम हैं खाताधारकों के लिए झटका

IPPB में तीन प्रकार के बचत खाते या सेविंग अकाउंट्स खुलते हैं और इसमें बेसिक सेविंग्स अकाउंट से हर महीने चार बार फ्री यानी बिना किसी चार्ज के कैश निकाल सकते हैं. लेकिन इसके बाद हर निकासी पर ग्राहकों को कम से कम 25 रुपये रुपये देने होंगे. बेसिक सेविंग्स अकाउंट में पैसे डिपॉजिट करने पर कोई चार्ज नहीं लगेगा.

IPPB ने दी अतिरिक्त जानकारी

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक ने जानकारी दी है कि नए चार्ज के नियम आने वाली 1 जनवरी 2022 से लागू हो जाएंगे और इनके ऊपर से जीएसटी/सेस बैंकिंग के अन्य नियमों के मुताबिक लगाए जाएंगे.

 

 

यह भी पढ़ें- इस बार भी 25 दिसंबर तक मिलेगा किसानों को पैसा ! जानें लिस्ट में कैसे चेक करेंगे अपना नाम

One Comment
scroll to top