Close

सोना हो गया महंगा, चांदी के भी बढ़े रेट्स, खरीदारी से पहले चेक करें कितना हो गया भाव?

सोना-चांदी (Gold-Silver) खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो उससे पहले चेक कर लें कि आज बाजार में गोल्ड का क्या भाव चल रहा है. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर आज यानी 6 जून को सोने की कीमतों में तेजी देखने को मिली है. इसके साथ ही चांदी की कीमतों में भी तेजी आई है. आज की तेजी के बाद में गोल्ड का भाव 51,120 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर पहुंच गया है.

कितना महंगा हो गया सोनाचांदी?

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर सोने की कीमतों में 0.3 फीसदी की तेजी देखने को मिली है, जिसके बाद गोल्ड का भाव 51,120 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर पहुंच गया है. वहीं, चांदी की कीमतों की बात करें तो सिल्वर का भाव 1.3 फीसदी की तेजी के साथ 62,451 रुपये प्रति किलोग्राम के लेवल पर पहुंच गया है.

इंटरनेशनल मार्केट में स्थिर है गोल्ड

इसके अलावा अगर ग्लोबल मार्केट की बात करें तो यहां पर गोल्ड का भाव 1,850.60 डॉलर प्रति औंस पर स्थिर है. इसके साथ ही चांदी 22 डॉलर के लेवल पर पहुंच गई है.

चेक करें अपने शहर का रेट

आप सोने की कीमत अपने घर बैठे भी चेक कर सकते हैं. इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के मुताबिक आप सिर्फ 8955664433 नंबर पर मिस्ड कॉल देकर प्राइस चेक कर सकते हैं. आप जिस नंबर से मैसेज करते हैं उसी नंबर पर आपके मैसेज आ जाएगा.

चेक कर लें सोना असली है या नकली

सोने की शुद्धता को चेक करने के लिए आप सरकारी ऐप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. ‘BIS Care app’ के जरिए आप गोल्ड की प्युरिटी चेक कर सकते हैं कि वह असली है या फिर नकली. इसके अलावा आप इस ऐप के जरिए शिकायत भी कर सकते हैं.

 

यह भी पढ़ें- हफ्ते के पहले दिन बाजार की कमजोर शुरुआत, सेंसेक्स-निफ्टी लाल निशान में खुले, IT सेक्टर में बिकवाली हावी

One Comment
scroll to top