Close

एलआईसी के निवेशकों की बढ़ी मायूसी, 800 रुपये के नीचे फिसला शेयर, निवेशकों को 1 लाख करोड़ रुपये का नुकसान

मई महीने में स्टॉक एक्सचेंज (Stock Exchanges) पर लिस्ट हुई देश के सबसे बड़ी बीमा कंपनी एलआईसी के शेयर ( LIC Share) में गिरावट थमने का नाम नहीं ले रहा है. सोमवार को एलआईसी ( LIC) के शेयर ने गिरावट का नया रिकॉर्ड बनाते 800 रुपये के भाव के नीचे जा फिसला. एलआईसी का 800 रुपये से नीचे फिसलकर 782 रुपये के निचले स्तर पर जा पहुंचा है. इस गिरावट के बाद एलआईसी का मार्केट कैपिटलाइजेशन ( Market Capitalization) भी 5 लाख करोड़ रुपये के नीचे जा फिसला है.

800 रुपये के नीचे फिसला एलआईसी

एलआईसी के शेयर में आई भारी बिकवाली के चलते शेयर का भाव 2 फीसदी की गिरावट के चलते 782.50 रुपये तक जा लुढ़का. फिलहाल शेयर 784 रुपये पर ट्रेड कर रहा है. एलआईसी का मार्केट कैपिटलाइजेशन घटकर 5 लाख करोड़ रुपये के नीचे 4.96 लाख करोड़ रुपये रह गया है. पिछले ट्रेडिंग सत्र में एलआईसी का शेयर 800.25 रुपये पर बंद हुआ था.

निवेशकों को लग 1.04 लाख करोड़ की चपत

बहरहाल एलआईसी के शेयर में गिरावट का बड़ा झटका उन निवेशकों को लगा है जिन्होंने आईपीओ में निवेश किया था खासतौर से रिटेल निवेशक.  949 रुपये के आईपीओ प्राइस के लिहाज से एलआईसी का मार्केट कैपिटलाइजेशन ( Market Capitalization) 6,00,242 करोड़ रुपये के करीब था. जो अब 4.96 लाख करोड़ रुपये के करीब जा लुढ़का है. निवेशकों को अब 165 रुपये प्रति शेयर का नुकसान उठाना पड़ रहा है. यानि निवेशकों को 1.04 लाख करोड़ रुपये का नुकसान उठाना पड़ रहा है.

कहां थमेगी गिरावट

17 मई को जब एलआईसी की स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्टिंग हुई थी उस दिन वो मार्केट कैप के लिहाज से हिंदुस्तान यूनीलीवर को पीछे छोड़ देश की पांचवी बड़ी कंपनी बन गई थी. लेकिन ICICI Bank से नीचे सातवें स्थान पर है. एलआईसी ने पिछले महीने आईपीओ के जरिए 20,557 करोड़ रुपये जुटायें हैं.  का आईपीओ नौ मई को बंद आईपीओ का प्राइस बैंड  902-949 रुपये प्रति शेयर रखा गया था.एलआईसी के आईपीओ को करीब तीन गुना सब्सक्रिप्शन मिला था. इसमें घरेलू निवेशकों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया, जबकि विदेशी निवेशकों की प्रतिक्रिया ठंडी रही थी.

 

यह भी पढ़ें- करोड़ों किसानों के लिए जरूरी खबर, 31 जुलाई से पहले किया ये काम तो सरकार देगी पूरे 2,000 रुपये, जल्दी करें

One Comment
scroll to top