Close

आरबीआई ने रेपो रेट में बढ़ोतरी के बाद कई बड़े बैंकों ने कर्ज किया महंगा, देखें लिस्ट

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank of India) ने 36 दिनों के अंदर दो बार रेपो रेट (Repo Rate) में बढ़ोतरी का फैसला किया है. रेपो रेट में बढ़ोतरी के फैसले के बाद बहुत से बैंक ने अपने लोन के रेट ऑफ इंटरेस्ट में बढ़ोतरी कर दी है. सार्वजनिक क्षेत्र के दूसरे सबसे बड़े बैंक यानी पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) ने अपने रेपो बेस्‍ड लेंडिंग रेट्स (Repo Based Lending Rates) में बढ़ोतरी का फैसला किया है. इसके साथ ही बैंक ऑफ इंडिया (BoI) और बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) जैसे सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों ने भी रेपो बेस्ड लेंडिंग रेट्स को  बढ़ाने का फैसला किया है.

ऐसे में अब ग्राहकों पर लोन का बोझ बढ़ेगा. अगर आप भी इन बैंकों ने लोन लेने की प्लानिंग कर रहे हैं तो हम आपको बताते हैं कि आपको कितना ज्यादा ब्याज दर ऑफर करना पड़ेगा. तो चलिए जानते हैं इस बारे में-

पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank)

बता दें कि पीएनबी (PNB) ने अपने रेपो बेस्ड लेंडिंग रेट्स में बढ़ोतरी का फैसला किया है. बैंक ने इसमें करीब 0.50 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है.  रेपो बेस्ड लेंडिंग रेट्स में बढ़ोतरी के बाद से बैंक अब कर्ज पर 6.9 प्रतिशत के बजाय 7.4 प्रतिशत ब्याज दर लेगा. इस नए रेट रो 9 जून 2022 से लागू कर दिया गया है.

बैंक ऑफ इंडिया (Bank of India)

सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक यानी बैंक ऑफ इंडिया (Bank of India) ने भी रेपो बेस्ड लेंडिंग रेट्स में बढ़ोतरी का फैसला किया है. बैंक ने अपने यहां के बेस्ड लेंडिंग रेट्स में 0.50 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है. अब ग्राहकों को बैंक से लोन लेने के लिए 7.25 प्रतिशत ब्याज दर के बजाय 7.75 प्रतिशत ब्याज दर देना होगा.

बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda)

गौरतलब है कि सार्वजनिक क्षेत्र का एक और बैंक यानी बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda)  ने भी अपने रेपो बेस्ड लेंडिंग रेट्स में बढ़ोतरी की है. अब बैंक ग्राहकों को 7.40 प्रतिशत ब्याज दर ऑफर कर रहा है. इससे ग्राहकों के ऊपर कर्ज का भार और बढ़ेगा.

 

 

यह भी पढ़ें- डॉलर के आगे रुपया पस्त, रिकॉर्ड निचले स्तर 77.82 रुपये पर पहुंचा एक डॉलर का भाव

One Comment
scroll to top