Close

क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल पर आपको मिलते हैं कई बड़े लाभ! पढ़ें पूरी डिटेल्स

बदलते समय के साथ बैंकिंग सेवाओं (Banking Services) में भी बदलाव देखे जा रहे हैं. आजकल लोग बैंकों की लाइनों में खड़े होने के बजाय अब ऑनलाइन माध्यम से नेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग सेवाएं लेने पर ज्यादा ध्यान दे रहे हैं. आजकल क्रेडिट कार्ड (Credit Card) का चलन भी बहुत तेजी से बढ़ रहा है. ऐसे में लोग कई बार क्रेडिट कार्ड के सभी फीचर्स (Credit Card Features) के बारे में सही जानकारी नहीं रखते हैं. इस कारण वह इसका सही लाभ नहीं उठा पाते हैं.

गौरतलब है कि आप क्रेडिट कार्ड का सभी फीचर्स का सही तरीके से इस्तेमाल करके इससे बहुत से पैसे बचा सकते हैं. आप कैशबैक (Cashback), बाय नाउ, पे लेटर (Buy Now Pay Later) जैसे कई सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं. तो चलिए हम आपको क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल से होने वाले फायदों के बारे में बताते हैं-

रिवार्ड या कैशबैक का पाएं लाभ

आपको बता दें कि बहुत से सुपर मार्केट (Supermarket), होटल (Hotel), ऑनलाइन शॉपिंग (Online Shopping) आदि में आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करके आप कई तरह के रिवार्ड प्राप्त कर सकते हैं. आपको इन कैशबैक ऑफर्स (Cashback Offers) और रिवार्ड प्वाइंट्स (Reward Points) का ध्यान रखना होगा. कई बार कई सुपर मार्केट में क्रेडिट के जरिए शॉपिंग पर आपको 5 प्रतिशत तक के कैशबैक का लाभ मिलता है. वहीं कई बार मूवी टिकट पर भी आपको कैशबैक की सुविधा मिलती है.

बाय नाउ, पे लेटर  का मिलता है लाभ

गौरतलब है कि क्रेडिट कार्ड पर आपको ज्यादा ब्याज देना पड़ रहा है तो आप इसके एक और फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह फीचर है बाय नाउ,पे लेटर. इसमें आप क्रेडिट कार्ड के इस फीचर्स का इस्तेमाल करके आप बेहद कम ब्याज दर में बाद में बिल पेमेंट कर सकते हैं. इसके साथ ही इस फीचर से भी आपको कैशबैक और रिवार्ड प्वाइंट्स का भी लाभ मिलता है.

मर्चेंट स्पेशल डिस्काउंट का मिलता है लाभ

वहीं कई तरह की वेबसाइट पर क्रेडिट कार्ड के जरिए पेमेंट पर आपको मर्चेंट स्पेशल डिस्काउंट (Merchant Special Discount) मिलता है. यह डिस्काउंट 5 से 20 प्रतिशत तक का हो सकता है. इसमें आपको शॉपिंग करने से पहले यह जरूर चेक करना चाहिए की आपको कितना मर्चेंट डिस्काउंट मिलना चाहिए.

 

 

यह भी पढ़ें- छत्तीसगढ़ में मंत्री के विरोध के बाद कोयला खनन परियोजनाओं पर रोक, सीएम बघेल ने दी ये प्रतिक्रिया

One Comment
scroll to top