Close

एक साल में भारतीयों ने इम्यूनिटी बूस्टर ड्रग्स खरीदने के लिए खर्च किए 15 हजार करोड़

कोविड महामारी के दौरान जहां कई तरह की दवाईयों की बिक्री बढ़ी वहीं दोनो ही लहर में एक शब्द आमजन में प्रचलित हुआ और वो है इम्यूनिटी. हर तरफ से यही आवाज आ रही थी कि कोरोना से बचाव के लिए इम्यूनिटी स्ट्रांग होनी चाहिए. इसके चलते भारतीय नागरिकों ने पिछले 12 महीनें में फेवीपीराविर, रेमिडिसिविर और एजीथ्रोमाईसिन  दवाओं के अलावा एंटी-वायरल और एंटी बॉयोटिक्स दवाओं पर 15 हजार करोड़ रूपए खर्च किए.

इस साल खरीदी गई इम्यूनिटि बूस्टर दवाओं की खरीदारी की तुलना पिछले साल की इस अवधि से करें तो इस बार ये पांच गुना रही. दवाईयों की बिक्री कोरोना या फिर दूसरी जरूरतों के लिए ज्यादा हुई है. ऑल इंडिया ऑर्गेनाईजेशन ऑफ कैमिस्ट एंड ड्रगिस्ट का डाटा बताता है कि जून 2020-मई 2021 के समयंतराल में भारीयों ने 1220 करोड़ की एंटीवायरल और  फेवीपीराविर,  833 करोड़ की रेमिडिसिविर  खरीदीं. एंटीबायोटिक एजीथ्रोमाइसिन के लिए 992 करोड़ खर्च किए गए जो कि 38 प्रतिशत ज्यादा रही. डॉक्सीसाइसिलीन की बिक्री तीन गुना होकर 85 करोड़ रूपये पर पहुंची. वहीं एंटी पैरास्टिक ड्रग आइवरमेकटिन की बिक्री 10 गुना बढ़ी और इसके लिए 237 करोड़ रूपए खर्च हुए.

इम्यूनिटि बूस्टिंग, विटामिन ड्रग्स और मिनरल सप्लीमेंट भी बिके

इम्यूनिटि बूस्टिंग, विटामिन ड्रग्स और मिनरल सप्लीमेंट की बिक्री 14,587 करोड़ रूपये रही जो कि पिछले साल से 20 प्रतिशत ज्यादा है. सिर्फ विटामिन डी की बिक्री का आंकड़ा 817 करोड़ रहा और ये 40 प्रतिशत ज्यादा रहा. इसी तरह जिंक सप्लीमेंट की बिक्री का आंकड़ा183 करोड़ रहा.

AIOCD ने डाटा स्टॉकिस्ट से लिया

इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च के एसोसिएट डायरेक्टर कृष्णानाथ मुंडे का कहना है कि ऑल इंडिया ऑर्गेनाईजेशन ऑफ कैमिस्ट एंड ड्रगिस्ट (AIOCD) का ये डाटा ड्रग्स स्टॉकिस्ट से लिया गया है इसमें दवाईयों की वो सप्लाई शामिल नहीं जो कंपनियां सीधे अस्पतालों या फिर दूसरे बड़े स्वास्थ्य संस्थानों को डायरेक्ट देती हैं. वहीं AIOCD AWACS के मार्कीटिंग प्रेसिडेंट का कहना है कि दूसरी लहर के ट्रीटमेंट में काम आने की वजह से एंटी वायरल फेवीपीराविर और रेमिडिसिविर की मांग सबसे ज्यादा थी.

 

यह भी पढ़ें- जानें सोने-चांदी की कीमत कितनी बढ़ी या घटी, ये है आज का भाव

One Comment
scroll to top