Close

वर्ल्ड कप 2023 :5 अक्टूबर को होगा टूर्नामेंट का आगाज, 15 को होगा भारत-पाकिस्तान का मुकाबला

स्पोर्ट्स न्यूज़। आईसीसी ने भारत में अक्टूबर-नवंबर में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप के शेड्यूल का ऐलान कर दिया. मुंबई में हुए एक कार्यक्रम में आईसीसी ने इसकी घोषणा की. टूर्नामेंट का आगाज 5 अक्टूबर को अहमदाबाद में इंग्लैंड-न्यूजीलैंड मुकाबले से होगी जबकि फाइनल 19 नवंबर को अहमदाबाद में ही खेला जाएगा. भारत-पाकिस्तान का मुकाबला 15 अक्टूबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होगा. वहीं, वनडे वर्ल्ड कप का सेमीफाइनल 15 और 16 नवंबर को मुंबई और कोलकाता में खेला जाएगा.

पहली बार पूरा टूर्नामेंट भारत में आयोजित हो रहा है. 2023 वनडे विश्व कप के 45 लीग मैच, सेमीफाइनल और फाइनल 46 दिनों की अवधि में धर्मशाला, दिल्ली, लखनऊ, कोलकाता, अहमदाबाद, मुंबई, पुणे, हैदराबाद, बेंगलुरु और चेन्नई में खेले जाएंगे.

2023 वनडे वर्ल्ड कप में कुल 10 टीमें हिस्सा लेंगी. इसमें से भारत समेत 8 टीमें पहले ही विश्व कप के लिए क्वलिफाई कर चुकी हैं जबकि दो टीमों का फैसला जिम्बाब्वे में खेले जा रहे क्वालिफायर टूर्नामेंट से होगा जिसमें 2 बार की वर्ल्ड चैंपियन वेस्टइंडीज और एक बार की विश्व विजेता श्रीलंका हिस्सा ले रही है.

वनडे वर्ल्ड कप का शेड्यूल
2023 वनडे वर्ल्ड कप का फॉर्मेट 2019 जैसा ही होगा, जिसमें 10 टीमें लीग राउंड में एक बार एक-दूसरे से खेलेंगी और टॉप-4 टीमें सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई करेंगी. भारत ने मेजबान होने के नाते सीधे क्वालिफाई किया है जबकि अफगानिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, बांग्लादेश, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका ने 2020-2023 विश्व कप सुपर लीग के शीर्ष आठ में जगह बनाई थी और इसी रैंकिंग के आधार पर ये टीमें विश्व कप के लिए क्वालिफाई हुईं हैं. बाकी 2 टीमों का फैसला जिम्बाब्वे में चल रहे विश्व कप क्वालीफायर से होगा. इसमें श्रीलंका, वेस्टइंडीज, आयरलैंड, नेपाल, नीदरलैंड, ओमान, स्कॉटलैंड, यूएई, अमेरिका और जिम्बाब्वे हिस्सा ले रहे हैं.

भारत 9 शहरों में लीग मैच खेलेगा
2023 विश्व कप की शुरुआत 2019 के फाइनलिस्टों न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के मुकाबले से होगी. ये मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा.

वहीं, मेजबान भारत अपने अभियान की शुरुआत 8 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चेन्नई में करेगा. इसके बाद भारत 11 अक्टूबर को दिल्ली में अफगानिस्तान से खेलेगा, 15 अक्टूबर को अहमदाबाद में पाकिस्तान, 19 अक्टूबर को पुणे में बांग्लादेश, 22 अक्टूबर को धर्मशाला में न्यूजीलैंड, 29 अक्टूबर को लखनऊ में इंग्लैंड, 2 नवंबर को मुंबई में क्वालीफायर, 5 नवंबर को कोलकाता में दक्षिण अफ्रीकासे और 11 नवंबर को बेंगलुरु में एक और क्वालीफायर से भिड़ेगा, ये लीग स्टेज का आखिरी दिन होगा. लीग स्टेज के दौरान टीम इंडिया 10 में से 9 वेन्यू पर मैच खेलेगी.

scroll to top