Close

क्या कॉफी पीने से कोरोना वायरस का खतरा होता है कम? रिसर्च में मिला जवाब

अगर आप कॉफी प्रेमी हैं, तो वैज्ञानिकों ने आपके लिए अच्छी खबर दी है. नई रिसर्च से खुलासा हुआ है कि रोजाना एक कप कॉफी कोरोना वायरस की चपेट में आने का खतरा कम कर सकती है. अमेरिका में नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं का ये भी कहना है कि एक कप या एक कप से ज्यादा रोजाना कॉफी पीने का संबंध बिल्कुल नहीं पीनेवालों के मुकाबले कोरोना के जोखिम से करीब 10 फीसद कमी से जुड़ता है.

एक कप कॉफी कोरोना का खतरा कर सकती है कम

रिसर्च के नतीजे न्यूट्रिटेन्ट्स में प्रकाशित किए गए हैं. उससे पता चला है कि ज्यादा सब्जियां और कम प्रोसेस्ड मांस का इस्तेमाल भी कोविड-19 के जोखिम को कम कर सकता है. कॉफी में एंटीऑक्सीडेंट और सूजन-रोधी गुण होते हैं और रिसर्च बताती है कि कॉफी के सेवन का सूजन संबंधी बायोमार्कर्स पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है. उसके अलावा, कॉफी पीने का संबंध बुजुर्गों में निमोनिया के कम जोखिम से जुड़ता है. रिसर्च के नतीजे न्यूट्रिएन्ट्स नामक पत्रिका में प्रकाशित हुए है.

बुजुर्गों में निमोनिया का जोखिम कम करती है कॉफी

नतीजे को यूके बायोबैंक के 40 हजार ब्रिटिश व्यस्कों के रिकॉर्ड का मूल्यांकन करने के बाद घोषित किया गया है. वैज्ञानिकों ने डाइट फैक्टर जैसे रोजाना कॉफी, ऑयली मछली, प्रोसेस्ड मांस, हरी सब्जियां, ताजा फल, लाल मांस का सेवन और कोविड-19 के बीच संबंध को जांचा. शोधकर्ताओं ने कहा, “हमारे नतीजे उस परिकल्पना का समर्थन करते हैं कि पोषण कारक इम्यून सिस्टम के अलग पहलू को प्रभावित कर सकते हैं.” उन्होंने ये भी विचार रखा कि खास डाइट व्यवहार का पालन जैसे सब्जी के सेवन को बढ़ाना और प्रोसेस्ड मांस के सेवन को कम करना कोविड-19 से मुकाबला के लिए वर्तमान उपायों में शामिल किए जाने की जरूरत है. हालांकि उनका ये भी मानना है कि नतीजे स्वतंत्र रूप से पुष्टि की मांग करते हैं.

 

यह भी पढ़ें- दिल्ली और आसपास के शहरों में मानसून की दस्तक, दिल्ली-नोएडा और गुरुग्राम में झमाझम बारिश

One Comment
scroll to top