Close

सीएसवीटीयू में अब आसान होगी इजीनियरिंग की पढ़ाई, हिंदी में परीक्षा के लिए 5 किताबें तैयार

बारहवीं तक हिंदी मीडियम से पढ़ने वालों के लिए इंजीनियरिंग की पढ़ाई अंग्रेजी की वजह से पहले साल से ही बेहद कठिन हो जाती थी, पर अगले सत्र से यह मुश्किल दूर हो जाएगी। तकनीकी विश्वविद्यालय ने छत्तीसगढ़ में पहली बार बीई-फर्स्ट ईयर का पूरा कोर्स हिंदी में तैयार कर लिया है। इसकी पांच पुस्तकें भी तैयार हो गई हैं। अगले सत्र यानी 2023-24 से हिंदी का यह कोर्स छत्तीसगढ़ के इंजीनियरिंग कालेजों में पढ़ाया जाने लगेगा, जो वैकल्पिक होगा।

हिंदी में इंजीनियरिंग पढ़ने वाले छात्र परीक्षा भी हिंदी में ही देंगे। स्वामी विवेकानंद टेक्निकल यूनिवर्सिटी (सीएसवीटीयू) ने इंजीनियरिंग ग्राफिक्स एंड डिजाइन, एप्लायड फिजिक्स, बेसिक इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, वर्कशाॅप मैन्युफैक्चरिंग एंड प्रैक्टिसेस और एप्लायड केमिस्ट्री की पुस्तकों को हिंदी में तैयार किया है। यह कोर्स अंग्रेजी से अनुवाद करके भी बनाया गया है और कुछ नई किताबें भी लिखी गई हैं। सभी बीई-बीटेक फर्स्ट ईयर की हैं।

इस तरह, राज्य में पहली बार इंजीनियरिंग की पढ़ाई दो भाषा में होने जा रही है। जबकि पॉलिटेक्निक में पढ़ाई और परीक्षा दोनों ही काफी पहले से इंग्लिश के अलावा हिंदी में भी हो रही है। इंजीनियरिंग फर्स्ट ईयर में सभी छात्र मैथ्स, फिजिक्स, केमिस्ट्री, इंग्लिश के अलावा इंजीनियरिंग के बेसिक पढ़ाई करते हैं, इसमें काॅमन सब्जेक्ट रहते हैं। इसलिए फर्स्ट ईयर से ही इसकी शुरुआत होगी।

दरअसल आने वाले कुछ साल में ही देशभर में इंजीनियरिंग की पढ़ाई इंग्लिश के अलावा हिंदी व अन्य भाषाओं में होगी, जिसकी तैयारी चल रही है। तकनीक शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) इस काम में लगी है। अफसरों ने बताया कि यहां अभी 5 किताबें तैयार की गई हैं। हिंदी की बाकी किताबें देशभर के संस्थानों से ली जाएंगी, जो वहां तैयार की जा रही हैं।

कुछ हिंदी शब्दाें के साथ ही अंग्रेजी के शब्द भी लिखे होंगे

इंजीनियरिंग की हिंदी की किताबों में पूरे शब्द केवल हिंदी में ही नहीं रहेंगे, बल्कि सामान्य बोलचाल व चलन में रहने वाले इंग्लिश के शब्द भी रहेंगे। जैसे डैम को हिंदी में बांध कहते हैं। हिंदी मीडियम के छात्रों के किताब में बांध लिखा रहेगा, साथ में डैम भी लिखा रहेगा। इंजीनियरिंग की हिंदी किताबों में कठिन शब्दों का उपयोग नहीं किया गया है।

1 हजार सीटों के लिये काउंसिलिंग

33 कॉलेजों में इंजीनियरिंग की पढ़ाई हो रही है। इन कॉलेजों में कुल 11291 सीटें हैं। पिछले दिनों व्यापमं ने प्री इंजीनियरिंग टेस्ट यानी पीईटी के नतीजे जारी किए। इस परीक्षा में करीब 12 हजार परीक्षार्थी शामिल हुए थे। तकनीकी शिक्षा संचालनालय से काउंसिलिंग की तैयारी की जा रही है।इस संबंध में जल्द ही सूचना जारी होगी। पिछली बार इंजीनियरिंग की बड़ी संख्या में सीटें खाली थी।

छात्रों को काफी लाभ होगा

“इंजीनियरिंग की पढ़ाई अगले सत्र से हिंदी में भी होगी, जिससे यहां के छात्रों को काफी लाभ होगा। इसकी तैयारी चल रही है।”

-डॉ एमके वर्मा, कुलपति-सीएसवीटीयू

scroll to top