Close

अमेरिका में 41 साल के उच्चतम स्तरों पर पहुंचा महंगाई दर, कर्ज हो सकता है और महंगा

अमेरिका में महंगाई दर 41 साल के उच्चतम स्तर पर जा पहुंचा है। जून महीने के लिए जो आज महंगाई दर के जो आंकड़ो घोषित हुए हैं उसके मुताबिक कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स 9.1 फीसदी पर जा पहुंचा है जो नवंबर 1981 के बाद सबसे ज्यादा है। अमेरिका के लेबर डिपार्टमेंट ने महंगाई दर के ये आंकड़े जारी किए हैं।

माना जा रहा है कि गैस, खाने-पीने की वस्तुओं और घर के किराये में भारी उछाल के चलते अमेरिका में महंगाई दर चार दशकों को उच्चम स्तरों पर जा पहुंचा है। महंगाई दर के इस आंकड़े के बाद माना जा रहा है कि अमेरिका का फेडरल रिजर्व फिर से ब्याज दरें बढ़ाने का ऐलान कर सकता है। जिससे वहां कर्ज महंगा हो सकता है।

रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध से पैदा हुए सप्लाई दिक्कते

बहरहाल अमेरिका में महंगाई दर जो अनुमान जताया गया था उससे ज्यादा महंगाई दर के आंकड़े सामने आये हैं। जो बताने के लिए काफी है कि कैसे वहां हर चीजों की कीमतें बढ़ी हैं। अर्थशास्त्रियों 8.8 फीसदी महंगाई दर रहने का अनुमान जताया था। इसी महीने फेड रिजर्व ब्याज दरों को लेकर फैसला ले सकता है। कई जानकार 75 बेसिस प्वाइंट तक ब्याज दरें बढ़ने की संभावना जता रहे हैं। बहरहाल रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध से पैदा हुए सप्लाई दिक्कते अमेरिका में महंगाई बढ़ाने का काम कर रही है। गैस की कीमतों में जून में 11.2 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। इलेक्ट्रिसिटी और नैचु्रल गैस की कीमतें 3.5 फीसदी बढ़ी हैं जो 2006 के बाद सबसे ज्यादा है।

 

यह भी पढ़ें:- बेंगलुरु में फाइट के बाद किक बॉक्सर निखिल की मौत

scroll to top