Close

छत्तीसगढ़ सामाजिक आर्थिक सर्वेक्षण 2023 : सत्यापन की जानकारी लेने घर-घर दी जा रही दस्तक

जांजगीर चांपा। छत्तीसगढ़ सामाजिक आर्थिक सर्वेक्षण 2023 का पूर्व में किये गये सर्वेक्षण का भौतिक सत्यापन का कार्य जिले में 24 जुलाई से शुरू कार्य किया गया है। जिसमें घर-घर जाकर परिवार की जानकारी को ऑनलाइन ऐप के माध्यम से एवं प्रपत्र में जानकारी को दर्ज किया जा रहा है।

जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. ज्योति पटेल ने बताया कि जिले में कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी के निर्देशन में सामाजिक आर्थिक सर्वेक्षण के सत्यापन का कार्य शुरू किया गया है। उन्होंने बताया कि सत्यापन के कार्य के पहले सुपरवाइजर, प्रगणक, पटवारी एवं सचिव को प्रशिक्षण दिया गया। सर्वे का कार्य ग्राम पंचायत स्तर पर शुरू किया गया है। जांजगीर चांपा जिले की जनपद पंचायत में ग्राम पंचायतवार परिवारों का सत्यापन किया जा रहा है।

जिला स्तरीय टीम की पैनी नजर
जिपं सीईओ ने बताया कि सर्वे के कार्य को बेहतर तरीके से किये जाने को लेकर जिला स्तर से टीम का गठन किया है, जो इस पूरे सर्वे पर अपनी नजर रखेगी। टीम के सदस्य सत्यापन दल के साथ कार्य करेंगे। इस दौरान जनपद पंचायत अकलतरा, पामगढ़, बलौदा, बम्हनीडीह एवं नवागढ़ के किसी भी ग्राम पंचायत में जाकर किये गये सर्वे का संचालन एवं निरीक्षण करेंगे, जिसकी प्रतिदिन की रिपोर्ट जिला स्तर में सौंपेंगे। सोमवार को जनपद पंचायतों की ग्राम पंचायतों में सर्वे का काम शुरू किया गया। जिसमें अकलतरा की ग्राम पंचायत कापन, कोटमीसोनार, जनपद पंचायत पामगढ़ की ग्राम पंचायत लगरा, मुडपार ब, सिल्ली, लोहरर्सी, तनौद, चोरभट्टी, खपरी, जनपद पंचायत बम्हनीडीह की ग्राम पंचायत अफरीद, चोरिया, बिर्रा, बम्हनीडीह में सर्वे का कार्य शुरू किया गया। जनपद पंचायत नवागढ़ की ग्राम पंचायत सलखन, केरा, सरखों, महंत, सलखन में सर्वे कार्य प्रारंभ किया गया। इसी प्रकार जनपद पंचायत बलौदा की ग्राम पंचायत चारपारा, बछौद, ढोरला, नवापारा ब, जर्वे ब, जावलपुर, जूनाडीह, महुदा ब, पोंच, महुदा च, रैनपुर, झपेली सहित सभी ग्राम पंचायतों में सर्वे का कार्य शुरू किया गया।

scroll to top